-वित्त समिति की मीटिंग में लिया गया फैसला

-गेस्ट लेक्चरर की सैलरी बढ़ी, फ्री पढ़ेंगे टीचर्स के बच्चे

BAREILLY: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के छात्र अब अपनी कॉपियों के मूल्यांकन को चैलेंज कर सकेंगे। वित्त समिति की बैठक में मंडे वीसी अनिल शुक्ला ने इस पर मुहर लगा दी है। इसकी फीस भी निर्धारित कर दी गई है। रीचेकिंग के लिए स्टूडेंट दावा सही पाए जाने पर 75 परसेंट फीस वापस भी कर दी जाएगी। वहीं वित्त समिति की मीटिंग में गेस्ट लैक्चरर्स की सैलरी, आरयू के टीचर्स के बच्चों की पढ़ाई और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की पढ़ाई को लेकर भी कई फैसले लिए गए हैं।

2000 रुपए फीस की निर्धारित

आरयू के छात्र लंबे समय से चैलेंज मूल्यांकन की मांग कर रहे थे। आरयू में अभी तक आरटीआई या स्क्रूटनी से ही दोबारा मूल्यांकन की व्यवस्था है। आरयू ने चैलेंज मूल्यांकन को इसी सत्र से लागू करने की बात कही थी लेकिन वित्त समिति की मीटिंग न होने की वजह से यह लागू नहीं हो पा रहा था। मंडे को वीसी की अध्यक्षता में वित्त समिति की मीटिंग में इसकी फीस निर्धारित कर दी गई। आरयू में चैलेंज मूल्यांकन की फीस 2 हजार रुपए रखी गई है। यदि छात्र का दावा 15 परसेंट तक सही पाया गया तो उसके 1500 रुपए वापस भी कर दिए जाएंगे। कानपुर यूनिवर्सिटी में पहले से ही चैलेंज मूल्यांकन लागू है। कानपुर में इसकी फीस 3 हजार रुपए है।

गेस्ट फैकल्टी की बल्ले-बल्ले

आरयू में गेस्ट फैकल्टी की भी सैलरी में बढ़ोत्तरी की गई है। गेस्ट फैकल्टी का पर लेक्चर से 400 से बढ़ाकर 515 बढ़ा दिया गया है। अभी आरयू में टीचर्स के बच्चों को भी फीस देनी पड़ती थी, लेकिन वित्त समिति की मीटिंग में टीचर्स को बढ़ी राहत दी गई है। उनके बच्चों को अब आरयू में फ्री पढ़ने की सुविधा मिलेगी। यही नहीं कई स्टूडेंट आर्थिक कमजोरी के चलते पढ़ नहीं पाते हैं। ऐसे छात्रों के लिए आरयू में एक कोष बनाया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट का एडमिशन कर इसी कोष से फीस भरी जाएगी।

------------------------

30 जुलाई को होंगे छूटे प्रैक्टिकल

आरयू के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट जिनकी 2018 का प्रैक्टिकल या वॉयवा छूट गया था, उन्हें दोबारा चांस दिया जाएगा। उनकी परीक्षा 30 जुलाई को होगी। आरयू ने बीसीबी, हिंदू कॉलेज मुरादाबाद और साहू रामस्वरूप महिला डिग्री कॉलेज में सेंटर बनाए हैं। भूगोल, मनोविज्ञान, संगीत को छोड़कर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के सभी स्टूडेंट की परीक्षा बीसीबी में होगी। वहीं भूगोल, मनोविज्ञान, एडवरटाइजिंग एंड सेल्स प्रमोशन, टीटीएम की परीक्षा हिंदू कॉलेज में होगी। संगीत विषय की सभी परीक्षाएं साहू रामस्वरूप में होंगी।