-झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स की आठवीं कार्यकारिणी समिति की बैठक

-रांची नगर निगम के निर्णय पर जताई नाराजगी, सीएम के प्रधान सचिव से वार्ता आज

RANCHI:रांची नगर निगम द्वारा होल्डिंग टैक्स तिगुना एक अप्रैल ख्0क्ब् से वसूलने के निर्णय को झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स ने अव्यावहारिक बताया है। बुधवार को हुई चैंबर की आठवीं कार्यकारिणी समिति की बैठक में सदस्यों ने इसका विरोध किया। कहा गया कि जब भी नियम बनाए जा रहे हैं, वे बैक डेट से ही लागू किए जा रहे हैं। जबकि नियमों को सार्वजनिक करने के बाद आगे की तिथि से लागू करना ही व्यावहारिक होता है। इस पर चैंबर के अलावा पूर्व मुख्य सचिव सहित अन्य कई माननीय भी नाराजगी जता चुके हैं।

प्रधान सचिव संग वार्ता आज

बैठक में यह भी तय किया गया कि माडा टैक्स, इनपुट टैक्स क्रेडिट, गिरिडीह के व्यवसाइयों की अन्य समस्याओं सहित पेयजल एवं होल्डिंग टैक्स के मुद्दे पर गुरुवार को चैंबर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के साथ बैठक करेगा। सेन्ट्रल एक्साईज एण्ड सर्विस टैक्स के मुद्दे पर एडिशनल कमिश्नर से भी वार्ता करेगा।

बैठक में मुख्य रूप से चैंबर अध्यक्ष पवन शर्मा, उपाध्यक्ष तुलसी पटेल, कुणाल अजमानी, महासचिव विनय अग्रवाल, सह सचिव राहुल मारू, कोषाध्यक्ष रंजीत गाड़ोदिया, कार्यकारिणी सदस्य आरडी सिंह, किशोर मंत्री, दीनदयाल वर्णवाल, प्रवीण छाबड़ा, सोनी मेहता, श्यामसुन्दर अग्रवाल, रवि भट्ट, कमल जैन, पूर्व अध्यक्ष विष्णु बुधिया, रंजीत टिबडे़वाल, विकास सिंह, अरुण बुधिया, अंचल किंगर, रतन मोदी, किशन अग्रवाल, डॉ अनंत सिन्हा, मुकेश कुमार, संजय अखोरी, प्रमोद सारस्वत, राजीव सहाय, शैलेश अग्रवाल, महेन्द्र जैन, आरएस अग्रवाल, शशांक भारद्वाज, संदीप सरावगी, पीडी सखूजा, सुनिल गुप्ता सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

बॉक्स।

वेंडरों को जगह दी जाए

राजधानी के मेन रोड से वेंडरों को हटाए जाने पर भी चैंबर की बैठक में चर्चा हुई। कहा गया कि मेन रोड से वेंडरों को हटाने से यातायात सुव्यवस्थित हुई है, किंतु उन वेंडरों को बसाने पर भी प्रशासन को विचार करना चाहिए। मौके पर सदस्यों ने पेयजल संकट पर भी चिंता जताई और कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए सभी को परस्पर सहयोग करना होगा। निगम द्वारा बार-बार रेन वाटर हार्वेस्टिंग की बात कही जा रही है, लेकिन जागरूक नहीं किया जा रहा है। नगर निगम को प्लान बना कर काम करना चाहिए। चैंबर इस संबंध में जल्द ही नगर आयुक्त से मिलेगा।

बॉक्स

राज्य भर के व्यवसाइयों को जोड़ेगा चैंबर

बैठक में चैंबर द्वारा फ्0 अप्रैल से छह दिवसीय चलाये जा रहे तासकंद यात्रा पर भी चर्चा की गई। इस यात्रा के दौरान चैंबर इण्डियन एम्बेसी तथा तासकंद चेम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ भी बैठक करेगा और झारखण्ड से व्यापार की संभावनाओं पर बल देगा। निर्णय लिया गया कि मई-जून में चैंबर द्वारा पूर्व में चलाए गए चैंबर ऑन व्हील कार्यक्रम को फिर चलाया जाएगा। इसके अलावा पूरे राज्य से व्यवसायियों को बड़ी संख्या में जोड़ने के लिए सदस्यता अभियान भी चलाया जाएगा।