क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर एंड कॉमर्स इंडस्ट्रीज(एफजेसीसीआई) वर्ष 2018-19 का चुनाव रविवार को मारवाड़ी भवन हरमू रोड में होगा. सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान और फिर काउंटिंग भी हो जाएगी. इससे पहले शनिवार को वार्षिक आमसभा को संबोधित करते हुए चैंबर अध्यक्ष रंजीत गाड़ोदिया ने वर्षभर राज्य के व्यापार और उद्योग जगत की ओर से चैंबर को मिले सहयोग के लिए धन्यवाद दिया. अध्यक्षीय संबोधन के दौरान उन्होंने चैंबर के संस्थापक अध्यक्ष और संस्थापक सचिव को श्रद्धासुमन अर्पित किया और चैंबर के स्थापना दिवस की सभी को बधाई दी. इस सत्र के दौरान उन्होंने चैंबर द्वारा किये गये समस्त महत्वपूर्ण गतिविधियों से सभा को अवगत कराया. आमसभा में मुख्य रूप से राज्यसभा सांसद सह पूर्व चैंबर अध्यक्ष महेश पोद्दार उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि व्यापार-उद्योग से जुडे हर पहलुओं पर सरकार ने चैंबर से सामंजस्य बनाकर कार्य किया है, जो निश्चित रूप से राज्य के विकास की गाथा को प्रदर्शित करता है. वर्ष भर के कार्यकाल में हमारी पूरी कार्यसमिति नियमित रूप से कार्यरत रही. उन्होंने कहा कि पॉलिसी मेकिंग निर्णयों में राज्य के स्टेकहोल्डर्स की सहभागिता हो, यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है. रंजीत के अनुसार पहली बार स्टेकहोल्डरों ने बिजली वितरण निगम के साथ-साथ नियामक आयोग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाये हैं. यह दुखद है कि हमारे कई प्रयासों के बाद भी कृषि बाजार समिति के किराया विवाद का समाधान नहीं हो सका है. बताया कि एक साल में 369 नए सदस्य बनाए गए. आनेवाली नई टीम चैंबर के अधूरे कायरें को आगे बढाए. 200 सदस्यों की मौजूदगी में हुई वार्षिक आमसभा के बाद चैंबर भवन में 62 केवीए जेनरेटर का भी उद्घाटन किया गया.

छोटे व्यापारी व एमएसएमई विकास के लिए जरूरी: महेश पोद्दार

वार्षिक आमसभा में चैंबर के पूर्व अध्यक्ष सह सांसद राज्यसभा महेश पोद्दार ने व्यापार जगत को संबोधित करते हुए कहा कि छोटे व्यापारी तथा सूक्ष्म एवं लघु उद्योग देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यदि हमारा संगठन छोटे व्यापारी व उद्यमियों का नेतृत्व करता है तो यह हमारे लिए गर्व की बात है. मुझे खुशी है कि हमारा चैंबर अपनी स्थापना की 58वीं वर्षगांठ मना रहा है. साथ ही उन्होंने आयुष्मान भारत, स्टार्ट अप इण्डिया और स्वच्छता अभियान में चैंबर को सामाजिक चेतना बढ़ाने और लोगों को प्रेरित करने की अपील की.

इलेक्ट्रॉनिक पद्धति से होगी वोटिंग

चुनाव पदाधिकारी ललित केडिया और अंचल किंगर ने संयुक्त रूप से चुनावी आचार संहिता से सदस्यों को अवगत कराया और इसका अनुपालन करने का आग्रह किया. मतदान रविवार को सुबह 10 बजे से 5 बजे तक स्थानीय मारवाड़ी भवन, हरमू रोड में संपन्न होगा. चुनाव इलेक्ट्रॉनिक पद्वति से संपन्न होगा. सभी सदस्यों को कंप्यूटर में 21 टिक मार्क करने हैं. इससे कम या ज्यादा टिक मार्क करने पर कम्प्यूटर वोट को सब्मिट नहीं करेगा. ऐसे में इस बार वोट इन्वैलिड होने की संभावना शून्य है. चुनाव 21 कार्यकारिणी समिति के लिए होगा. इसी प्रकार कोल्हान और साउथ छोटानागपुर क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय उपाध्यक्ष का चुनाव भी होगा. मतगणना 16 सितम्बर को ही मारवाड़ी भवन में होगी.