आगरा। हाल ही में एकलव्य स्टेडियम में हुई नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन हुआ। इस आयोजन को सफल बनाने के चक्कर में स्टेडियम प्रशासन अपनी रेवेन्यू के सबसे अच्छे सोर्स को बिगाड़ लिया। फुटबॉल के मैदान को ज्यादा से ज्यादा हिस्सा देने के लिए स्टेडियम प्रशासन ने क्रिकेट पिच को भी मैदान के हिस्से में ले लिया और वहां खिलाडि़यों ने दौड़ लगा-लगा कर पूरी पिच को खराब कर दिया।

जगह-जगह से उखड़ी पिच

स्पाइक्स पहने खिलाडि़यों ने पिच पर भी दौड़ लगाकर उसे खराब कर दिया। एक ओर जहां क्रिकेट खेलने के दौरान भी खिलाडि़यों को पिच पर दौड़ने की इजाजत नहीं होती, वहीं फुटबॉल के खिलाडि़यों ने इस पर दौड़ते हुए इसे खूब खराब किया। अब पिच की हालत यह है कि यह जगह-जगह से उखड़ गई है। मिट्टी ने अपनी जगह छोड़ दी और पूरी पिच में गड्ढे बन गए हैं। पिच असमतल हो गई।

फिर ठीक करने में लगेगी मेहनत

अब इस पिच को फिर से ठीक करने में मेहनत लगने वाली है। पिच पर लगातार पानी दिया जाएगा और इसे रोलर से समतल किया जाएगा और मिट्टी डालकर इसके गड्ढे भरे जाएंगे। इन सब में चार से पांच दिन का समय लगेगा।

सबसे ज्यादा रेवेन्यू देती पिच

एकलव्य स्टेडियम को सबसे ज्यादा कमाई क्रिकेट गेम ही कराता है। स्टेडियम आए दिन किसी ने किसी टूर्नामेंट के लिए बुक होता रहता है। इसके लिए पिच का सही होना जरूरी है लेकिन स्टेडियम प्रशासन ने इसका ध्यान नहीं रखा। यह मैदान मल्टीयूज है, लेकिन इससे पहले भी स्टेट फुटबॉल के लिए मैदान बनाए गए थे तो इसमें पिच की जगह को बचाया गया था। नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप कराने में इसका ध्यान नहीं रखा गया। स्टेडियम प्रशासन का कहना है कि उनके पास इसके अलावा और कोई जगह भी नहंी थी, इसीलिए पिच को भी मैदान में लेना पड़ा। आरएसओ अजय कुमार सेठी का कहना है कि हमें मैदान में पिच को लेना ही पड़ा। पिच खराब हुई है। मैंने क्रिकेट कोच को निर्देश दिए हैं, इसे जल्द ही ठीक करा लिया जाएगा।