छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के तत्वाधान में तीरंदाजी और बॉक्सिंग की चांसलर प्रतियोगिता का उद्घाटन सोमवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया। उन्होंने कहा कि अगले ओलंपिक में झारखंड के तीरंदाजों से पदक की उम्मीद है। उन्होंने कोल्हान विवि में खेल प्रतिभागियों की सरहाना करते हुए कहा कि यहां के खिलाड़ी विश्वविद्यालय के साथ-साथ झारखंड का नाम रोशन कर रहे हैं। झारखंड के हर घर में खेल की असीम संभावानएं है, बस उन्हें तराशने की जरूरत है। राज्यपाल ने इस दौरान अंतर विश्वविद्यालय तीरंदाजी प्रतियोगिता में कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले टाटा कॉलेज चाईबासा की असरिता बिरुली, कन्हैया बिरुली, को-ऑपरेटिव कॉलेज के छात्र सौरभ मुखी को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर केयू की वीसी प्रोफेसर डॉ। शुक्ला माहांती ने स्वागत भाषण, प्रोवीसी प्रोफेसर डॉ। रणजीत कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

इनकी रही मौजूदगी

मौके पर टाटा स्टील के वीपी कॉरपोरेट सर्विसेज चाणक्य चौधरी, केयू के रजिस्ट्रार डॉ। एसएन सिंह, परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि, प्रॉक्टर डॉ। एके झा, विवि के सभी पदाधिकारी समेत कॉलेजों के प्रिंसिपल उपस्थित थे।

मात्र 79 खिलाड़ी ही पहुंचे

जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स काम्पलेक्स में उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर काफी तामझाम किया गया, लेकिन इस प्रतियोगिता में भाग लेने मात्र 79 खिलाड़ी ही पहुंचे। जबकि इस प्रतियोगिता के लिए विवि द्वारा 17 तरह की कमेटी बनाई गई थी और इसके लिए 85 सदस्य बनाये गए थे। 79 खिलाडि़यों में से कोल्हान विवि के ही 50 खिलाड़ी शामिल रहे। तीरंदाजी में केयू के 21, रांची विवि के 13, कोयलांचल विवि के 14, श्यामा प्रसाद विवि के 02 खिलाडि़यों ने भाग लिया। विनोबा भावे विश्वविद्यालय तथा सिदो-कान्हू विवि की टीम ने इस प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया। बॉक्सिंग की बात करें तो केयू के 14 खिलाड़ी इसमें भाग ले रहे हैं, जबकि रांची विवि और कोयलांचल विवि के 15 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

मिलते हैं मात्र 250 रुपए

कोल्हान यूनिवर्सिटी खेल प्रतिभा को निखारने की बात करती है, लेकिन विडंबना यह है कि इसके पास अपना खेल बजट ही नहीं है। बल्कि छात्रों के चंदे से केयू खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। चांसलर ट्रॉफी के आयोजन में विवि जहां पांच लाख रुपये अधिक खर्च कर रहा है, वहीं इसके खिलाडि़यों को मात्र 250 रुपये मिल रहे हैं। रांची विश्वविद्यालय व श्यामा प्रसाद विवि के खिलाडि़यों को 450 रुपये मिलते हैं। टीम मैनेजर की बात करें तो केयू के टीम मैनेजर को 350 रुपये तथा अन्य विवि के टीम मैनेजर को 600 रुपये मिलते हैं। इसमें खाने व यात्रा भत्ता शामिल है।

------------