आशियाना का चंद्रा पेट्रोप पंप किया सीज

यहां भी रिमोट और चिप के माध्यम से की जा रही थी पेट्रोल में घटतौली

- बांट माप विभाग और और भारत पेट्रोलियम के अधिकारियों की छापेमारी के दौरान हुआ खुलासा

- 40 एमएल की हो रही थी कटौती

LUCKNOW:

पेट्रोल में की जा रही घटतौली के मामले में यूपी एसटीएफ ने भले ही राजधानी के सात पेट्रोल पंपों पर छापा मार कर 23 लोगों को गिरफ्तार किया हो, बावजूद इसके घटतौली करने वाले पेट्रोल पंप संचालकों में इसका जरा भी खौफ नहीं है। वे अभी भी चिप लगाकर पब्लिक की जेब पर डाका डालने में जुटे हैं। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण शनिवार को देखने को मिला। राजधानी के व्यस्तम इलाके आशियाना में स्थित चंद्रा पेट्रोल पंप पर भी रिमोट से पेट्रोल चोरी करने का मामला सामने आया। विधिक बांट माप विभाग लखनऊ के क्षेत्रीय ऑफिस और भारत पेट्रोलियम के अधिकारियों ने इस पेट्रोल पंप पर छापेमारी की तो यहां पर भी नोजल में चिप लगाकर कम्प्यूटर से चोरी की जा रही थी।

- एक बजे पहुंची चेकिंग टीम

बीते थर्सडे को पेट्रोल पंपों पर होने वाली घटतौली का खुलासा होने के बाद बांटमाप विभाग हरकत में आ गया है। इसी के चलते शनिवार को भारत पेट्रोलियम और बांट माप विभाग के अधिकारियों से पेट्रोल पंप की संयुक्त चेकिंग की। यह चेकिंग दस्ता दोपहर में एक बजे आशियाना स्थित चंद्रा पेट्रोल पंप पहुंचा। चेकिंग दस्ते में इस बार पेट्रोप पंपों पर लगाई जाने वाली मशीनों के इंजीनियर भी मौजूद थे। यहां पर अधिकारियों ने जब शुरुआती दो नोजल खोले तो दोनों ठीक थे। इसके बाद खोले गए डिसपेंसिंग मशीन में दो नोजल चिप द्वारा कंट्रोल किए जाते हुए मिले। यह देखते ही छापे में मौजूद अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। लोगों ने बताया कि घटतौली करने वालों के मंसूबे इतने बुलंद हैं कि उन्हें किसी तरह की कार्रवाई का डर नहीं रहा।

- दो मशीनों में निकली चिप

छापे के दौरान मौजूद वरिष्ठ निरीक्षक विधिक सतेंद्र कुमार उत्तम माप विभाग लखनऊ ने बताया कि दो मशीनों में चिप लगाकर तेल चोरी किया जा रहा था। पिछले कई सालों से यहां पर यह खेल चल रहा था। यहां पर पांच लीटर में 40 एमएल तक की कटौती का खेल खेला जा रहा था। उन्होंने बताया कि पड़ताल में मिले साक्ष्यों के आधार पर कर्मचारियों और मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वरिष्ठ निरीक्षक राजन सिंह ने बताया कि फिलहाल पेट्रोल पंप को सीज कर दिया गया है। छापे के दौरान विधिक बांट माप विभाग के वरिष्ठ निरीक्षक राजन सिंह, भारत पेट्रोलियम के सेल्स ऑफिसर कपिल पाण्डेय और मो। एजाज के साथ इंजीनियर्स भी मौजूद रहे।

- पकड़े गए कर्मचारी

छापे मारी की कार्रवाई के दौरान पेट्रोल पंप में हड़कंप मच गया। गाडि़यों में पेट्रोल डाल रहे दो कर्मचारी तो मौके से भाग निकले। जबकि छापा मारने वाली टीम ने इकबाल खान और सलीम खान को पकड़ लिया। ये भी मौके से भागने की फिराक में थे। यहां के कर्मचारियों ने पेट्रोल पंप पर पड़े छापे की जानकारी मालिक आलोक पुरी को दे दी। पंप पर मौजूद लोगों को जब पता चला कि यहां पर भी पेट्रोल में घटतौली का खेल चल रहा था तो लोग उग्र हो गए। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने पब्लिक को समझा बुझा कर वहां से रवाना किया। पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि यहां पर रोजाना 35 हजार लीटर से ऊपर की खपत होती है। कर्मचारियों ने यह भी जानकारी दी कि पंप में पेट्रोल और डीजल डालने के लिए तीन डिस्पेंसिंग मशीनों में 16 नोजल मौजूद हैं जिसमें दो में चिप लगी मिली।

कोट

घटतौलाी के मामले में चंद्रा पेट्रोल पंप को सीज कर दिया गया। अब इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन और शासन को जल्द ही भेजी जाएगी। इसके अलावा छापे की कार्रवाई जारी रहेगी।

राजन सिंह

वरिष्ठ निरीक्षक

विधिक माप विभाग लखनऊ