-चीफ जस्टिस ने किया केस दायर करने की नयी प्रणाली का शुभारंभ

मुकदमे दाखिल करने के लिए अगले माह से वादकारियों का इलाहाबाद हाईकोर्ट आना अनिवार्य हो जाएगा। वादकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अब शपथ पत्र भरने की व्यवस्था हाईकोर्ट परिसर में ही कर दी गई है। चीफ जस्टिस डा। डीवाई चंद्रचूड ने शनिवार को इस प्रणाली का उद्घाटन किया। इस अवसर पर जस्टिस अरुण टंडन के साथ ही हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष राकेश पांडेय, महासचिव डा। सीपी उपाध्याय समेत बड़ी संख्या में अधिवक्ता मौजूद रहे।

नई प्रणाली के तहत वादकारी को स्वयं अथवा उसके किसी नजदीकी रिश्तेदार को हाईकोर्ट में मुकदमा दायर करने के लिए आना होगा और उस वादकारी की फोटो हाईकोर्ट परिसर में ही तैयार होगी। यही नहीं उसके आईडी का सत्यापन भी अब हाईकोर्ट परिसर में ही होगा। यह प्रणाली दो फरवरी क्भ् से लागू होगी। वादकारियों को कोई असुविधा न हो इस कारण शुरुआती दौर में क्0 काउन्टर खोले गए हैं। बार के महासचिव सीपी उपाध्याय ने बताया कि नई प्रणाली से हलफनामा दाखिल होने में हो रहे फर्जीवाड़ा से बचा जा सकता है।

फोटो आईडेंटिफिकेशन सेंटर के उद्घाटन अवसर पर बार के उपाध्यक्ष शिव सिंह यादव, एलडी राजभर, सुनीता जैन, संजय कुमार त्रिपाठी, संयुक्त सचिव अभिषेक चौहान, श्यामाचरण त्रिपाठी, राहुल कुमार पांडेय, उत्तरा शर्मा व कार्यकारिणी सदस्य अनिल कुमार तिवारी, अखिलेश कुमार त्रिपाठी, मीर सैयद, अखिलेश मिश्र, अवधेश प्रताप सिंह, अनिल कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।