- मौसम ने फिर मारी पलटी, हवा के साथ हुई बूंदाबांदी

- अगले दो दिनों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना

- मौसम का पल पल बदलता मिजाज बढ़ा रहा है परेशानी

Meerut: संडे को फिर मौसम ने अपना मिजाज बदला और तेज हवा के साथ घिरे बादलों ने हल्की बारिश की फुहारें बरसाई। मौसम के पलटी मारने से किसान सबसे अधिक परेशान हैं। उधर, मौसम वैज्ञानिकों ने भी अगले दो दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही कई स्थानों पर ओले बरस सकते हैं। इसके अलावा ख्8 मार्च को क्षेत्र में भारी बारिश की भी पूरी संभावना है। सोमवार और मंगलवार को अगर बारिश हुई तो फसलों को काफी नुकसान झेलना पड़ेगा।

खलनायक बना वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मार्च माह में गंगा के मैदानी भाग में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर मार्च माह में लगभग समाप्त हो जाता है। लेकिन इस बार स्थिति उलट है। जनवरी के बाद फरवरी और अब मार्च में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। लगातार बदलते मौसम ने इस बार मौसम वैज्ञानिकों को भी खासा हैरान कर दिया है।

आज और कल होगी बारिश?

रविवार को मौसम अचानक बदल गया। सुबह के समय तेज धूप खिली। दोपहर के बाद आसमान में काले बादल घिर आए और हवा चलनी शुरू हो गई। हवा के साथ हल्की बारिश भी हुई। मौसम के बदलाव से मौसम वैज्ञानिकों ने फिर से भविष्यवाणी की है। वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार और मंगलवार को तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके अलावा ख्8 मार्च को बारिश की फिर से संभावना है।

फसल होगी बर्बाद

मौसम का बदलता मिजाज फसलों को बर्बाद कर रहा है। संभावना के अनुसार अगर सोमवार और मंगलवार को क्षेत्र में बारिश हुई तो खेतों में तैयार खड़ी सरसों की फसल के साथ गेहूं की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचाएगी। इसके अलावा इस समय आम पर बौर भी आया हुआ है, ऐसे में तेज हवा के साथ बारिश बौर को नुकसान पहुंचाएगी।

मार्च में वेस्टर्न डिस्टर्बेस का असर काफी कम हो जाता है, लेकिन इस बार इसका असर कुछ ज्यादा है। अगले दो दिनों में बारिश की पूरी संभावना है।

- डॉ। अशोक कुमार, नोडल अधिकारी, सरदार बल्लभभाई पटेल कृषि यूनिवर्सिटी