- बसंतविहार एरिया के घिसरपड़ी में अचानक गिरे तीन विद्युत पोल

- खंबे की चपेटें आने से बच्चा समेत दो लोग घायल, कार क्षतिग्रस्त

स्त्रद्गद्धह्मड्डस्त्रह्वठ्ठ@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ सैटरडे को ईद के पर्व पर फिजा बिगड़ते-बिगड़ते बची। पुलिस और विद्युत विभाग के अधिकारियों के सुझ-बुझ से सिटी में बड़ी घटना होते-होते बच गई। बसंत विहार एरिया में एक-एक कर तीन खंबे गिर गए। जिसकी चपेट में आने से एक बच्चा समेत दो लोग घायल हो गए, जबकि एक कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। घायलों को 108 आपात कालीन सेवा के माध्यम से श्री महंत इन्द्रेश अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जहां बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने मौके पर जमकर हंगामा किया। पुलिस और विद्युत विभाग के अधिकारियों ने किसी तरह समझाबुझाकर लोगों को शांत किया।

खंबा गिरने से दो लोग घायल

हादसा सैटरडे मॉर्निग को घिसरपड़ी में हुआ। जहां मेंहूवाला निवासी 23 वर्षीय फुरकान पुत्र सलीम व आठ वर्षीय शहजाद पुत्र फरमान बाइक समेत सड़क किनारे खड़े थे। इसी घिसरपड़ी निवासी अब्बास खान भी अपनी कार के साथ मौके पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि कार को साइड देने के लिए फुरकान ने बाइक पीछे कर खड़ी कर दी। बाइक हटने के बाद खाली स्थान पर अब्बास ने अपनी कार पार्क कर दी। इसी दौरान सड़क किनारे खड़ा बिजली का पोल कार के बोनट पर गिर गया। लोग कुछ समझ पाते पोल गिरते ही एकाएक अदंर गली में भी दो अन्य पोल जमीन पर गिर गए। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो पोल बोनट से टकराने के बाद सड़क किनारे खड़े फुरकान अली व शहजाद पर लगा। जिससे दोनों लोग घायल हो गए।

गुस्साए लोगों ने किया हंगामा

हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने मौके पर हंगामा करना शुरू कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस के साथ विद्युत विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में एसओ बसंत विहार ओमवीर रावत के अलावा विद्युत विभाग के एसडीओ विकास भारती मय टीम मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घायल फुरकान व शहजाद को मौके से महंत इन्द्रेश में दाखिल करवाने के साथ लोगों को शांत करने का प्रयास किया। लेकिन लोग शांत न हुए। लोगों का कहना था कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते हादसा हुआ है। विद्युत विभाग क्षेत्र में तत्काल नई विद्युत लाइन डालनी चाहिए। जिस पर एसडीओ विकास भारती ने नई विद्युत लाइन डालने का आश्वासन देकर लोगों को शांत किया।

---------------

बाक्स:::

पोल गिरने के कारणों की हो रही जांच

विद्युत विभाग पोल गिरने के कारणों की जांच पड़ताल में जुट गया है। जिसके लिए क्षतिग्रस्त विद्युत लाइन को फोटोग्राफी की गई है। प्रथमदृष्टया यह देखने को मिला है कि जिस स्थान पर पहले खंबा गिरा है वहां पर खंबा बेहद कमजोर था। जिस कारण मकान की बाउंड्री वॉल बनाने के लिए की गई खुदाई को बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि जो पोल सर्वप्रथम जहां गिरा वहां पर कुछ समय पूर्व बाउंड्रीवाल बनाई गई। जिसकी बुनियाद डालने के लिए पोल के नीचे भी खुदाई की गई। आशंका है कि खुदाई के दौरान पोल के नीचे का सीमेंट हटा दिया गया। जिस कारण बरसात पड़ते ही पोल की बुनियाद कमजोर हो गई और वह गिर गया। अन्य दो पोल तारों के खिंचाव के कारण गिरे हैं।

----------------

हादसे ने डाला ईद की खुशियों में खलल:::

मेंहूवाला क्षेत्र मस्लिम बाहूल्य क्षेत्र है। जिस कारण ईद के पर्व को लेकर सैटरडे को क्षेत्र में खासी खुशी का महौल था। लोग एक दूसरे को गले लगकर ईद की बधाई दे रहे थे। बताया जा रहा है कि फुरकान के अलावा शहजाद भी लोगों को ईद की बधाई देने निकले थे। लेकिन पोल गिरने से दोनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। अब्बास खान की कार भी पोल गिरने से क्षतिग्रस्त हो गई। लोगों की मानें तो हादसे में और भी अधिक नुकसान हो सकता था, गनीमत रही कि हादसे के दौरान बिजली के तारों में करंट नहीं था।

-----------

वर्जन::::

'भवन की बाउंड्रीवाल बनाने के लिए खंबे की नीव को खोद दिया गया। जिस कारण वह कमजोर हो गया और बारिश के चलते गिर गया। अन्य दो पोल तारों के खिंचाव के कारण गिर गए। मामले में बाउंड्रीवाल के मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है.'

मधुशूदन ईशर, प्रवक्ता, विद्युत विभाग

'मामले में अभी तक कोई तहरीर नहीं आई है। तहरीर आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल अभी तक यह पता चला है कि विद्युत विभाग ही घायलों का उपचार करवा रहा है.'

ओमवीर रावत, थाना इंचार्ज बसंत विहार