- बीएसएनएल के साथ हुआ परिवहन निगम का करार

- पहले 15 मिनट तक नि:शुल्क प्रयोग कर सकेंगे इंटरनेट

- उसके बाद इंटरनेट चलाने के लिए लेना होगा रिचार्ज वाउचर

LUCKNOW: रेलवे की तर्ज पर अब परिवहन निगम भी अपने यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा देगा। बसों में सफर करने वाले यात्री भी बस अड्डों पर नि:शुल्क इंटरनेट चला सकेंगे। इसके लिए उन्हें शुरुआती 15 मिनट के लिए किसी प्रकार शुल्क नहीं देना होगा। परिवहन निगम सबसे पहले यह सुविधा राजधानी के चारबाग और कैसरबाग बस अड्डे प्रदान करेगी। एक महीने में यह सेवा शुरू हो सकती है।

लखनऊ के बाद कानपुर में भी

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार लखनऊ के बाद कानपुर में मौजूद बस अड्डे को भी वाई-फाई किया जाएगा। इसके लिए परिवहन निगम ने सभी औपचारिकाताएं पूरी कर ली है। वाई-फाई सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी बीएसएनएल को दी गई है। बीएसएनएल सबसे लखनऊ और कानपुर के बस अड्डों को वाई-फाई क्ी सुविधा से लैस करेगा। इसके बाद प्रदेश के 18 अन्य क्षेत्रों के बस अड्डों भी वाई-फाई सेवा का काम शुरू किया जाएगा। अन्य क्षेत्रीय बस अड्डों में आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, फैजाबाद, आजमगढ़, बहराइच, हरदोई, अलीगढ़, मेरठ, झांसी, देवीपाटन, चित्रकूट और बरेली के बस अड्डे शामिल हैं। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार वाई-फाई सेवा के लिए दोनों बीएसएनएल और परिवहन निगम के बीच करार हो चुका है।

टिकट काउंटर से मिलेगा पासवर्ड

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि बसों का इंतजार करने वाले यात्री को बस अड्डे के काउंटर से पासवर्ड बता दिया जाएगा, जिसे डालते ही मोबाइल या लैपटाप वाईफाई सुविधा से जुड़ जाएगा, लेकिन 15 मिनट बाद ही यह मैसेज आ जाएगा कि इस सेवा को जारी रखने के लिए उसे रिचार्ज वाउचर लेना होगा। रिचार्ज वाउचर कितने का होगा और उसके प्लान क्या है, यह जिम्मेदारी बीएसएनएल को दे दी गई है। इसका निर्धारण उसे ही करना है। बीएसएनलए को बस अड्डे पर वाई-फाई के लिए वाउचर बेचने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही उसकी जितनी भी सेल होगी, उसका चार प्रतिशत वह परिवहन निगम को देगा। इससे जहां यात्रियों को फायदा होगा वहीं परविहन निगम को भी आर्थिक फायदा मिल सकेगा।

एक जून से हो सकती है सेवा

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार अगले महीने के अंत तक राजधानी में वाई-फाई सेवा शुरू करने के लिए काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद यह है कि एक जून को परिवहन निगम का स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया जाता है। उस दिन इस सेवा का उद्घाटन किया जा सकता है। सिर्फ वाई-फाई ही नहीं बल्कि उस एप्स को भी उस दिन लांच किया जा सकता है जिसका सीधा फायदा यात्रियों को मिलेगा। इस एप को मोबाइल में डाउन लोड करा कर यात्री कभी भी कहीं से बस का टिकट बुक करा सकते हैं।

कोट

राजधानी में मौजूद बस अड्डों को सबसे पहले वाई-फाई सुविधा से लैस किया जाएगा। इसका फायदा यात्रियों को मिलेगा। पहले 15 मिनट के लिए यात्री इसका फायदा नि:शुल्क उठा सकेंगे। इसके आगे इंटरनेट चलाने के लिए उन्हें शुल्क देना होगा।

- के रविन्द्र नायक

एमडी, परिवहन निगम