- केंद्रीय हेल्थ सेक्रेटरी ने सीएम से चारधाम यात्रा व महाकुंभ को लेकर की चर्चा

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN:
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ट्यूजडे को सीएम आवास में राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने को लेकर केंद्रीय हेल्थ सेक्रेटरी प्रीति सूदन से चर्चा की. सीएम ने कहा कि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए देश के अनेक राज्यों से श्रद्धालु आते हैं. यात्रा के दौरान चार धाम मागरें पर बेहतर हेल्थ फैसिलिटीज उपलब्ध कराना प्राथमिकता है. जबकि आगामी 2021 में होने वाले महाकुंभ में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए योजना बनाई जा रही है.

एयर एंबुलेंस के लिए केंद्र की राह
मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र से आर्थिक सहायता व कार्डियोलॉजिस्ट के लिए एम्स के माध्यम से सहयोग की अपेक्षा की. सीएम ने चार धाम यात्रा के दौरान देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एयर एंबुलेंस की सेवा देने के लिए केन्द्र से आर्थिक सहयोग की अपेक्षा की. प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले इसके लिए मुख्यमंत्री ने एनएचएम के फ्लेक्सी फंड को बढ़ाने को कहा. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों के लिए भी केन्द्र से आर्थिक सहयोग की अपेक्षा की. उत्तराखंड को केन्द्र से 108 मोबाइल एम्बुलेंस सेवा बेड़े में इजाफा करने पर उन्होंने हेल्थ सेक्रेटरी का आभार जताया.

ऋषिकेश एम्स एक्सटेंशन को एनओसी
केंद्रीय हेल्थ सेक्रेटरी प्रीति सूदन ने कहा ऋषिकेश एम्स में 75 प्रतिशत से अधिक फैकल्टी हैं. यह हेल्थ फैसिलिटीज के दृष्टिगत सुखद स्थिति है. ऋषिकेश में एम्स के विस्तार के लिए एनओसी मिलने से उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर होंगी. कहा, उत्तराखंड में हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर की स्थिति को मजबूत करना जरूरी है. अटल आयुष्मान भारत योजना में चिन्हि्त परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले, इसके लिए पब्लिक सेक्टर को मजबूत करना जरूरी है. इस दौरान स्टेट हेल्थ सेक्रेटरी नितेश झॉ, डायरेक्टर एनएचएम युगल किशोर पंत, एडी एनएचएम डा. सरोज नैथानी आदि उपस्थित थे.