-अमिताभ ठाकुर और नूतन ठाकुर की बेनामी संपत्तियों की तलाश शुरू

- मुलायम मामले में अमिताभ ने आईओ को सौंपी सीडी

LUCKNOW: बुधवार को दिल्ली से लौटने के बाद आईजी सिविल डिफेंस रहे अमिताभ ठाकुर अपने ऑफिस पहुंचे, जहां उनको ताला लटका मिला। अमिताभ ठाकुर का कहना था कि उनको निलंबन का आदेश नहीं मिला है। ऐसे में वह ऑफिस अपनी ड्यूटी पर आये हैं। शासन की ओर से उन्हें निलंबन आदेश के साथ क्भ् बिंदुओं का आरोप पत्र भी थमा दिया।

हर कार्रवाई के लिए तैयार

मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में अमिताभ ठाकुर ने कहा कि उनकी गैर मौजूदगी में खुद डीजीपी उनके ऑफिस की तलाशी लेने आये थे और इस बात की जानकारी ली कि वह कब कब ऑफिस आये। जबकि डीजीपी से उनका कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि जब डीजीपी खुद आकर मेरे ऑफिस की तलाशी ले रहे हैं तो इससे समझा जा सकता है कि मेरे खिलाफ किस तरह की साजिश रची जा रही है। उन्होंने कहा कि वह हर कार्रवाई के लिए तैयार हैं।

आफिस में सौंपा गया आदेश

सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह पर धमकी देने का आरोप लगाने वाले आईजी अमिताभ ठाकुर सोमवार की रात निलंबित किए गए थे लेकिन दिल्ली में होने की वजह से उन्हें निलंबन की कॉपी नहीं मिली थी। बुधवार को लौटने के बाद वह पूर्व तैनाती स्थल सिविल डिफेंस के दफ्तर गए, जहां उन्हें निलंबन का आदेश सौंपा गया। अमिताभ की पत्नी नूतन ठाकुर ने मीडिया को इसका ब्योरा देते हुए बताया कि अमिताभ को निलंबन की प्रति मिली और उसके साथ ही क्भ् बिंदुओं का आरोप पत्र मिला है। आरोप पत्र में रामपुर में वाल्मीकि बस्ती उजाड़े जाने से रोके जाने में मदद करने, शाहजहांपुर में पत्रकार जगेंद्र सिंह मामले में उनके गांव जाने, उत्तराखंड में डीजीपी बीएस सिद्धू की अनियमितता की जांच करने, मंत्री आजम खां की भैंस की त्वरित बरामदगी पर टिप्पणी करने, अमेठी में हरा पेड़ काटने की शिकायत करने, लोगों को कंपनी द्वारा ठगी करने पर बचाने का प्रयास करने जैसी बातें हैं। निलंबन की अवधि में अमिताभ को डीजीपी मुख्यालय से संबद्ध किया गया है। वह गुरुवार को वहां जाकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

पुलिसकर्मियों पर दर्ज कराएंगे मुकदमा

अमिताभ ठाकुर ने कहा कि गोमतीनगर पुलिस मेरी गैरमौजूदगी में मेरे खिलाफ दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज कराने वाली महिला को मेरा घर दिखाने ले गई थी। वह भी तब जब उक्त महिला का क्म्ब् का बयान दर्ज नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि उस महिला के खिलाफ पहले से मुकदमा दर्ज है। ऐसे में पुलिस ने मेरी गैरमौजूदगी में उस महिला को मेरा घर क्यों दिखाया? अमिताभ ठाकुर ने कहा कि मैं इस मामले में उन सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराऊंगा, जो इस दौरान वहां उपस्थित रहे।

जब तक मुकदमा दर्ज नहीं, नहीं देंगे मोबाइल

उधर मुलायम सिंह से कथित बातचीत के मामले में बुधवार को अमिताभ ठाकुर ने जांचकर्ता हरिप्रसाद अहिरवार को मुलायम सिंह यादव से हुई बातचीत की सीडी सौंप दी है। उन्होंने दारोगा से मुकदमा दर्ज करने की मांग करते हुए कहा कि वह मुलायम के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद ही अपना मोबाइल फोन पुलिस को देंगे।

खंगाली जाने लगीं संपत्तियां

अमिताभ ठाकुर के खिलाफ चौतरफा घेरने के लिए समूचे प्रदेश में उनकी और उनके परिजनों की संपत्ति का पता लगाने के निर्देश दिए गये हैं। निबंधन विभाग को भेजे गए पत्र में सरकार ने निर्देश दिए हैं कि अमिताभ ठाकुर, उनकी पत्नी नूतन ठाकुर और परिजनों द्वारा पिछले कुछ समय में खरीदी गई संपत्ति का ब्योरा शीघ्र शासन को उपलब्ध कराया जाए। सरकार मानकर चल रही है कि अमिताभ ठाकुर की नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में संपत्ति हो सकती है। वहीं भारत सरकार को उपलब्ध कराये गये रिकार्ड में अमिताभ ठाकुर ने अपनी और अपनी पत्‍‌नी की कुल क्क् संपत्तियों का जिक्र किया है। इसमें औने पौने दामों खरीदी गयी पटना से लेकर लखनऊ तक की संपत्तियां शामिल हैं। इसके अलावा अपर महानिरीक्षक निबंधन संगीता सिंह की ओर से अमिताभ ठाकुर जिन जिन जिलों में बतौर एएसपी, एसपी या एसएसपी रहें हैं वहां की संपत्तियां भी तलाशी जा रही हैं। इसकी रिपोर्ट ख्0 जुलाई तक शासन ने मांगी है।