देहरादून : राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) में जरा सी गड़बड़ी आपके कॅरियर पर ब्रेक लगा सकती है. परीक्षा के वक्त अगर कोई नकल, गड़बड़ी या फिर किसी प्रकार के अनुचित साधन के साथ पकड़ा जाता है तो उसे तीन साल के लिए परीक्षा देने से बैन कर दिया जाएगा. इसके साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

नेशनल टेस्िटग एजेंसी (एनटीए) ने नीट में मुन्ना भाइयों पर नकेल कसने को खास तैयारियां की हैं. इनमें बायोमैट्रिक अटेंडेंस, थंब इंप्रेशन और मोबाइल जैमर की व्यवस्था शामिल है. मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस और आयुष पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए नीट का आयोजन आगामी पांच मई को होगा. बोर्ड की ओर से पेन भी परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध कराया जाएगा. छात्र एग्जाम सेंटर पर किसी भी प्रकार का हस्तलिखित या प्रिंटेड पेपर, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेंसिल, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, इरेजर आदि नहीं ले जा सकते हैं.

यह उपकरण भी बैन

एग्जाम हॉल में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बेल्ट, कलाई घड़ी, कैप व वॉलेट भी नहीं ले जाया जा सकता है. छात्राओं के लिए ईयररिंग, अंगूठी, लौंग, गले की चेन, हार, पैंडेंट, ब्रेसलेट आदि प्रतिबंधित है. खाने की वस्तु एवं पानी की बोतल भी नहीं ले जाने दी जाएगी.

जूते पहनकर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी ढीले कपड़े पहनकर आएंगे. जूते पहनकर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है. चप्पल और सैंडिल पहनकर ही आना होगा.

आधी आस्तीन की शर्ट

पूरी आस्तीन के कपड़े प्रतिबंधित हैं, इसलिए उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आधी आस्तीन की शर्ट पहनें. मल्टीपल जिप, पॉकेट, बड़े बटन या कढ़ाई वाले कपड़ों से बचने की सलाह दी गई है.

नियमों का पालन करना जरूरी

वीआर क्लासेज के प्रबंध निदेशक वैभव राय के मुताबिक, किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए बेहतर है कि अभ्यर्थी नियमों का पालन करें. यदि अभ्यर्थी किसी भी अनुचित साधन का इस्तेमाल करता पकड़ा गया तो फिर वह तीन साल परीक्षा नहीं दे पाएगा.