- वन माफियाओं और बिजली चोरी करने वालों पर नया एक्शन प्लान

Meerut : वन माफिया एवं कटियाबाजों पर नकेल कसने के लिए शासन स्तर पर कॉल सेंटर बनाया गया है। इस कॉल सेंटर के मोबाइल या फैक्स पर सूचना देने पर तुरंत कार्रवाई होगी। वन अपराधियों को दबोचने के लिए फौरन एक्शन लिया जाएगा।

लिया जाएगा तुरंत एक्शन

उत्तर प्रदेश निदेशक वन एवं विद्युत लखनऊ ने सूबे में लगातार घटते वन क्षेत्र के मद्देनजर वन अपराधियों को दबोचने के लिए रोडमैप तैयार किया है। वन संपदा की चोरी, विनाश, अवैध कटान, अवैध आरा मशीन संचालन, वन्य जीवों के शिकार करने वालों के खिलाफ फौरन एक्शन लिया जाएगा। इसमें जनसहयोग की बड़ी भूमिका होगी। आम लोगों से अपील की गई है कि कहीं भी वन अपराध होते देखने या सूचना करें।

ऑटोमैटिक होगी शिकायत रिकॉर्ड

लखनऊ स्थित कॉल सेंटर के फोन या मोबाइल नंबर पर सूचना देते ही शिकायत ऑटोमैटिक रिकॉर्ड हो जाएगी। वहां बैठे अफसर-कर्मचारी संबंधित जनपद के पदाधिकारी को सूचना देकर इस पर फटाफट एक्शन लेने को कहेंगे। जनपद स्तरीय अधिकारी ख्ब् घंटे के भीतर लखनऊ कॉल सेंटर को सूचित करेंगे कि अभियान का क्या नतीजा रहा। सूचना देने वालों को नाम गोपनीय रखा जाएगा। इसके अलावा कटियाबाजों को सबक सिखाने का भी इंतजाम किया गया है। बिजली चोरी होते देखने पर इसी कॉल सेंटर के नंबर पर फोन या फैक्स करना होगा।

इस अभियान को सफल बनाने की अपील की है। लोगों को आश्वस्त किया गया है कि उनका नाम-पता गुप्त रखा जाएगा। कॉल सेंटर में दर्ज कराई गई शिकायतों व कार्रवाई की प्रतिदिन मॉनिटरिंग होगी।

- उदयवीर सिंह, निदेशक, वन एवं विद्युत

ये हैं कॉल सेंटर के नंबर

फोन नंबर : 0भ्ख्ख्-ख्ख्फ्8ब्0म्

मोबाइल नंबर : 9ब्क्0म्8ब्म्म्0

फैक्स नंबर : 0भ्ख्ख्-ख्ख्फ्8फ्09