14

लोग ऐसे मिले जिनसे पिछले सप्ताह वसूला गया था जुर्माना

100

रुपये वसूल किये गये थे सभी से जुर्माने के तौर पर

225

रुपये दोबारा पकड़े जाने पर वसूला गया जुर्माना

02

दिन प्रत्येक सप्ताह में चला रहा है परिवहन विभाग अभियान

230

लोग कुल पकड़े गये सीट बेल्ट और हेलमेट के बिना चलते

परिवहन विभाग की ओर से सीट बेल्ट और हेलमेट को लेकर चलाया गया चेकिंग अभियान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जुर्माना नियम तोड़ने वालों के लिए कोई मायने नहीं रखता है. सोमवार को परिवहन विभाग की तरफ से सीट बेल्ट और हेलमेट को इग्नोर करके कार और बाइक चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया तो ऐसा ही सच निकल कर सामने आया. विभाग की तीन टीमों ने अभियान चलाया. इस दौरान कुल 230 लोगों को पकड़ा गया. इसमें से 14 ऐसे थे जिन्हें एक महीने के भीतर दूसरी बार पकड़ा गया और जुर्माने के रूप में दोगुना से अधिक धनराशि वसूल की गयी.

महत्वपूर्ण तथ्य

एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला की अगुवाई में पहली, एआरटीओ सेकेंड भूपेश गुप्ता की अगुवाई में दूसरी व एआरटीओ थर्ड सुरेश कुमार मौर्या की अगुवाई में तीसरी टीम ने सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक दोपहिया व चार पहिया वाहनों की चेकिंग की.

सीट बेल्ट और हेलमेट ना पहनने वालों के खिलाफ सिविल लाइंस, ट्रैफिक पुलिस लाइन, इलाहाबाद जंक्शन व उसके आसपास के एरिया, चौफटका व धूमनगंज एरिया में अभियान चला.

चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट न बांधने पर 36 लोगों का चालान काटा गया.

दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट ना पहनने पर 180 लोगों का चालान काटा गया.

सभी से प्रति व्यक्ति सौ रूपए जुर्माना वसूला गया.

एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला की टीम ने सिविल लाइंस एरिया में दोबारा पकड़ने जाने पर दस हेलमेट ना पहनने वालों और सीट बेल्ट ना बांधने वालों से प्रति व्यक्ति 225 रुपए जुर्माना वसूला

तीसरी और चौथी बार पकड़े जाने पर संबंधित दोपहिया या चार पहिया वालों से दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा.

मुख्यालय से रविवार को निर्देश प्राप्त हो गया था कि इस सप्ताह सोमवार और बुधवार को सीट बेल्ट व हेलमेट को लेकर चेकिंग अभियान चलाया जाए. उसी के अनुपालन में एक अप्रैल को तीन टीमों ने कार्रवाई की. कार्रवाई के दौरान दोबारा पकड़ने जाने पर चौदह लोगों से दोगुना जुर्माना राशि वसूली गई है.

-रविकांत शुक्ला,

एआरटीओ प्रवर्तन

बुधवार को चलाए जाने वाले चेकिंग अभियान के लिए टीम साइज और बड़ी की जायेगी. इस दिन तीनों एआरटीओ टीम के साथ एक दर्जन निरीक्षकों को भी शामिल किए जाने का निर्णय लिया गया है ताकि कार्रवाई का दायरा और बड़ा हो.

सगीर अहमद अंसारी

आरटीओ, प्रयागराज