लखनऊ में पेट्रोल पंपों से चोरी का खुलासा होने के बाद इलाहाबाद में भी शुरू हुआ अभियान

प्रयाग फीलिंग स्टेशन पर मिली गड़बड़ी, मानक माप की जांच में 40 मिलीलीटर की कमी पकड़ी गई

ALLAHABAD: लखनऊ में रिमोट डिवाइस से पेट्रोल-डीजल की चोरी किए जाने वाले खुलासे के बाद इलाहाबाद में भी सरप्राइज चेकिंग शुरू कर दी गई है। बाट-माप विभाग के अधिकारियों और इंजीनियरों की टीम ने संयुक्त रूप से शहर के चार पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। कचहरी रोड स्थित प्रयाग फीलिंग स्टेशन पर मानक के विपरीत एक मशीन पर 40 मिलीलीटर पेट्रोल की गड़बड़ी पकड़ी गई। अधिकारियों ने मामला दर्ज करते हुए मशीन को सीज कर दिया। जबकि इंजीनियरों की जांच में पेट्रोल पंपों पर किसी भी तरह का अतिरिक्त डिवाइस नहीं मिला।

40 मिलीलीटर कम मिला तेल

कचहरी रोड स्थित प्रयाग फीलिंग स्टेशन पर सबसे पहले कार्रवाई की गई। अधिकारियों की टीम ने एक नोजल की जांच मानक माप से की। जिसमें उस मशीन से पांच लीटर पेट्रोल भरा गया लेकिन मानक के विपरीत उसमें 40 मिलीलीटर की गड़बड़ी पकड़ी गई। बाट-माप विभाग के सहायक नियंत्रक कुमार नीरज की अगुवाई में टीम ने कार्रवाई की। फाफामऊ स्थित जबर सिंह एंड संस, चतुरीपुर स्थित स्टार फ्यूल सेंटर और मऊआइमा रोड स्थित साहू ऑटो सेल्स में मानक माप से नोजल मशीन की चेकिंग की गई। लेकिन तीनों पेट्रोल पंपों की मशीनों में कोई गड़बड़ी नहीं मिली। टीम में अभिषेक रंजन, नरेन्द्र दुबे व अजय सिंह शामिल रहे तो डिवाइस की चेकिंग इंजीनियर अरविंद कुमार व अखिलेश मिश्रा ने की।

मुख्यालय के निर्देश पर सरप्राइज चेकिंग शुरू की गई है। पहले दिन चार पेट्रोल पंपों पर कार्रवाई की गई। जिसमें एक पंप की मशीन में गड़बड़ी पकड़ी गई है। उस मशीन को सीज कर दिया गया है। आगे की लगातार कार्रवाई चलती रहेगी लेकिन गोपनीय तरीके से।

कुमार नीरज, सहायक नियंत्रक बाट-माप विभाग