- पेशेंट ने लगाए डॉक्टर पर रुपए मांगने का आरोप

- विशेष सचिव स्वास्थ्य ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

>BAREILLY:

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में गंदगी का अंबार और पेशेंट की शिकायत सुनने के बाद मंडे को डिस्ट्रिक्ट

हॉस्पिटल पहुंचे विशेष सचिव स्वस्थ्य अभिषेक प्रकाश ने जिम्मेदारों की जमकर क्लास लगाई. विशेष सचिव ने मंडे को आठ बजे सुबह डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल का विजिट करने के साथ ही महिला हॉस्पिटल, 300 शैया की निर्माणाधीन सुपर स्पेशिलिटी विंग का विजिट किया. जहां पर उन्हें खामियां मिली तो उन्होंने इसे जल्द से जल्द दुरुस्त करने का निर्देश दिया.

डॉक्टर ने िलए 450 रुपए

विशेष सचिव स्वास्थ्य मंडे को अपने बेटे का इलाज कराने आई सावित्री देवी ने ऑर्थोपेडिक डॉक्टर 450 रुपए मांगने का आरोप लगाया. महिला का कहना था कि डॉक्टर ने इलाज के नाम पर उससे रुपए लिए हैं. तीमारदार की शिकायत पर विशेष सचिव अभिषेक प्रकाश ने इलाज की रसीद की पर्ची और अन्य डॉक्यूमेंट की जिरॉक्स लेने के बाद मामले की जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया. वहीं उमैरा नाम की एक पेशेंट ने दवाएं न मिलने की शिकायत की.

मार्च तक वर्क हो जाएगा पूरा

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के बाद विशेष सचिव स्वास्थ्य 300 शैया वाले निर्माणाधीन सुपर स्पेशिलिटी विंग पहुंचे. उनके साथ सीएमओ विजय यादव भी मौजूद रहे. विशेष सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि नियम के मुताबिक जहां पर 75 परसेंट वर्क हो जाता है वहां पर पद सृजन और एक्विपमेंट के लिए मिल जाता है. मार्च तक 16 डॉक्टर के साथ यह विंग सुपर स्पेशिलिटी विंग शुरू हो जाएगा. उन्होंने पैथालॉजी और एक्स-रे विभाग को फ‌र्स्ट फ्लोर से नीचे शिफ्ट करने के निर्देश सीएमओ विजय यादव को दिया.

सर ! नहीं मिली दवा

निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक-एक पेशेंट से दवाओं, खाना और मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी हासिल की. पर्चा बनवाने के लिए लाइन में लगी उमैरा ने बताया कि उन्हें दवाएं नहीं मिली. इस पर विशेष सचिव स्वास्थ्य ने महिला हॉस्पिटल की सीएमएस सुधा यादव को फटकार लगाई. लेबर रूम के बगल में गंदगी देख उनका पारा और हाई हो गया. उन्होंने रोजाना साफ-सफाई के साथ की नालियों के आस-पास चूना का छिड़काव करने को कहा. वहीं जांच फ्री होने के बावजूद जांच रेट लिस्ट हॉस्पिटल में टंगे होने पर सीएमएस को उतरवाने का निर्देश दिया.

मिलेगी प्रदेश को 800 एम्बुलेंस

हॉस्पिटल का विजिट करने के बाद विशेष सचिव स्वास्थ्य अभिषेक प्रकाश प्रेस वार्ता कर बताया कि प्रदेश में जल्द ही एम्बुलेंस की संख्या बढ़ेगी. प्रदेश को 800 एम्बुलेंस मिलेगी. जिनमें से 108 नंबर की 500 और 102 नंबर वाली 300 एम्बुलेंस शामिल हैं. हालांकि, मोबाइल मेडिकेट यूनिट में बरेली का नाम शामिल नहीं है. यह सिर्फ उन्हीं शहरों को दी जाएगी जिनकी आबादी जनगणना 2011 के मुताबिक दस लाख से ऊपर होगी. ऐसे में बरेली इस सुविधा से वंचित हो गया है.

अल्ट्रासाउंड क्लिनिक पर एक्शन

अल्ट्रासाउंड क्लिनिक के खिलाफ मिल रही शिकायत पर भी विशेष सचिव स्वास्थ्य ने कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया. उन्होंने सीएमओ विजय यादव को सभी लीगल और इल्लीगल आल्ट्रासाउंट क्लिनिक की जांच करने को कहा. जहां पर भी गड़बड़ी मिलती है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा.