चीफ सेक्रेट्री, डीजीपी के साथ पहुंचे तैयारियां देखने माघ मेला

नई थीम के साथ कल्पवासियों का स्वागत करेगा प्रशासन

ALLAHABAD: इस बार माघ मेले के आयोजन में कोई कमी नहीं रहेगी। व्यवस्थाएं लाइन पर आ रही हैं और मेला शुरू होने से पहले सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। स्वच्छ मेला एरिया में आने वाले श्रद्धालुओं को 'दिव्य' अनुभूति कराने के लिए प्रशासन ने हर तैयारी कर रखी है। सुरक्षा का भी मुकम्मल इंतेजाम किया गया है। नई थीम के साथ स्वच्छ, सुंदर और दिव्य मेला प्रशासन की प्राथमिकता में है। प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने यह बातें शनिवार को मेला क्षेत्र के प्रशासनिक कार्यालय में विभागीय तैयारियों की समीक्षा के बाद पत्रकारों से कही।

पाण्टून पुल पर रहेंगे ट्रेंड कर्मचारी

इस बार का माघ मेला स्वच्छता का प्रतीक बनेगा। सभी पांच सेक्टरों और 1432 बीघा में बसी तम्बुओं की नगरी में साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण व अलौकिक नजारे का एहसास कराने का संकल्प लिया गया है। उन्होंने बताया कि पांचों पाण्टून पुलों पर लोक निर्माण विभाग के 25-25 ट्रेंड कर्मचारी मौजूद रहेंगे। ताकि कटान या अन्य किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए कर्मचारी लोगों की मदद कर सकें। पूरे क्षेत्र में बिछाई गई चकर्ड प्लेट की निगरानी के लिए एक गैंग को जिम्मेदारी दी जाएगी। श्री भटनागर ने बताया कि पालीथिन पूरी तरह से प्रतिबंधित है। सिर्फ कुल्हड़ और पत्तल का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

कंट्रोल रूम में रहेंगे अफसर

मेला क्षेत्र में आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस के साथ ही रेलवे और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच तालमेल रखा जाएगा। इसके लिए बनाए गए कंट्रोल रुम में रेलवे और प्रशासनिक अधिकारी साथ-साथ मौजूद रहेंगे। वात्र्ता में डीजीपी जावीद अहमद, प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पांडा, सचिव नगर विकास एसपी सिंह, कमिश्नर राजन शुक्ला, जिलाधिकारी संजय कुमार, एडीए उपाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार पांडेय, प्रभारी अधिकारी मेला आशीष कुमार मिश्र सहित सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

बाक्स

मुख्य सचिव बोले, आल इज वेल

प्रदेश के आला अधिकारियों ने शनिवार को मेला क्षेत्र में तैयारियों का निरीक्षण किया। मुख्य सचिव राहुल भटनागर, डीजीपी जावेद अहमद, प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पांडा के साथ कमिश्नर राजन शुक्ला व जिलाधिकारी संजय कुमार संगम नोज पहुंचे। वहां से निकलकर महावीर पाण्टून पुल का निरीक्षण किया। प्रशासनिक तैयारियों को देखकर मुख्य सचिव श्री भटनागर ने अधिकारियों के कार्यो की सराहना करते हुए आल इज वेल कहा। प्रशासनिक कार्यालय में वापस आने पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि की अगुवाई में संतों ने अधिकारियों का स्वागत माला पहनाकर किया।