<द्गठ्ठद्द>- लो वोल्टेज की प्रॉब्लम दूर करने के लिए शहर के 1000 ट्रांसफार्मर में लगेगी केमिकल अर्थिग

-1.83 करोड़ रुपए होंगे खर्च, भीषण गर्मी में पॉवर डिमांड बढ़ने के साथ बढ़ रही लो वोल्टेज प्रॉब्लम

-वोल्टेज कम होने से एसी व दूसरे होम अप्लायंसेस चलाने में आ रही दिक्कत, पंखे-कूलर रेंग रहे

kanpur@inext.co.

KANPUR: गर्मी में पॉवर की डिमांड बढ़ने के साथ ही लो वोल्टेज की समस्या फिर बढ़ हो गई है. भीषण गर्मी में कूलर ओर पंखे चलने के बजाए रेंग रहे हैं. हर एरिया से लो वोल्टेज की सैकड़ों शिकायतें केस्को को मिल रही हैं. समस्या के हल के लिए की गई केस्को की कोशिशें ग्राउंड वाटर लेवल लगातार गिरने की वजह से कामयाब नहीं हुई. इसके चलते अब केस्को ने ट्रांसफार्मर्स में केमिकल अर्थिंग कराने की तैयारी शुरू कर दी है. फिलहाल कानपुर में लगे 1000 के लगभग ट्रांसफार्मर चुने गए हैं. इनमें केमिकल अर्थिग कराने पर करीब 2 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. पारा लगातार बढ़ता जा रहा है और वोल्टेज कम होने से एसी और दूसरे होम अप्लायंसेस को चलाने में काफी प्रॉब्लम का सामना कानपुराइट्स को करना पड़ रहा है.

डिमांड पहुंची 675 मेगावॉट

इन दिनों लगातार जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. मई के 31 दिनों में लगभग 20 दिन तक टेम्प्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज हुआ. इसके चलते पॉवर की डिमांड में जबरदस्त वृद्धि हुई है. जहां मार्च में पॉवर की डिमांड 500 मेगावॉट के लगभग थी. वहीं अब बढ़कर 675 मेगावॉट को पार कर चुकी है. पॉवर की डिमांड बढ़ने के साथ ही लो वोल्टेज की समस्या भी बढ़ती जा रही है. हजारों घरों के लोग लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं.

खत्म नहीं हुई समस्या

पिछले वर्ष भी लोगों को लो वोल्टेज की समस्या से जूझना पड़ा. इस समस्या के लिए केस्को ने ओवरलोड और लंबी फीडर लाइन का बाईफरगेशन किया. इसके अलावा ओवरलोड ट्रांसफॉर्मर की क्षमतावृद्धि व नए ट्रांसफॉर्मर भी लगाए. यही नहीं सबस्टेशंस में कैपेसिटर बैंक भी लगाए. बावजूद इसके लो वोल्टेज की समस्या खत्म नहीं हुई है.

इलेक्ट्रोड अर्थिग

फीडर बाईफरगेशन, कैपेसिटर बैंक, नए ट्रांसफॉर्मर लगाने के बावजूद लो वोल्टेज की समस्या खत्म नहीं हुई है. इसके पीछे मुख्य वजह ग्राउंड वाटर लेवल लगातार गिरना माना जा रहा है. जिसके कारण ट्रांसफॉर्मर में लगी अर्थिग बेकार साबित हो रही है. अब इसकी जगह केस्को ने ट्रांसफार्मर्स में केमिकल अर्थिग लगाने की तैयारी की है. इसके लिए केस्को ने लो वोल्टेज की समस्या वाले ट्रांसफार्मर भी चिंहित कर लिए हैं. चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद केमिकल अर्थिग कराने के लिए टेंडर भी कॉल कर लिए हैं. फिलहाल केमिकल अर्थिग के लिए लगभग 1000 डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर चुने गए हैं. इनमें मैक्रोनाइट इलेक्ट्रोड अर्थिग कराने पर 1.83 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. इसके लिए केस्को के जीएम पीके सिंह की तरफ से टेंडर कॉल किए गए हैं.

....

इस तरह होगी केमिकल अर्थिग

इलेक्ट्रोड अर्थिग लेंथ-- 3 मीटर

इलेक्ट्रोड अर्थिग का डाया- 75एमएम

कॉस्टिंग मैटेरियल-मैक्रोनाइट

रॉड की लेंथ--3 मीटर

रॉड का डाया-- 16 एमएम

...

सिटी में टोटल ट्रांसफार्मर-- 5960

केमिकल अर्थिग होगी-1000

प्रोजेक्ट कास्ट आएगी-- 1.83 करोड़ रुपए

.....

इन डिवीजन के डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर

गुमटी, दादा नगर, गोविन्द नगर, पराग डेयरी, किदवई नगर, व‌र्ल्ड बैंक बर्रा, नौबस्ता, किदवई नगर, दहेली सुजानपुर, हैरिसगंज, हंसपुरम आदि.