- हेड पोस्ट ऑफिस गबन मामले में संदिग्ध मिले 649 चेक में 45 से गबन की हुई पुष्टि

- 22 फरवरी 2018 को मामला आया था सामने, गबन की राशि 5 करोड़ के पार हुई

BAREILLY:

हेड पोस्ट ऑफिस में गबन का मामला 22 फरवरी 2018 को प्रकाश में आने के बाद एक के बाद एक कड़ी खुलती जा रही है। इस मामले में अब 5 बिल्डर्स के नाम भी सामने आए हैं। जिनके नाम से ढाई करोड़ रुपए के अलग-अलग चेक मुख्य आरोपी डिप्टी पोस्ट मास्टर वाईके शर्मा ने काटे हैं, जिसे प्रॉपर्टी इंवेस्टमेंट के रूप में माना जा रहा है। इसी के साथ ही गबन की राशि पांच करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच गई है। जिसकी रिकवरी करा पाने में विभाग के अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं।

28 मार्च को मिले थे संदिग्ध चेक

मामले की जांच में 28 मार्च को वाईके शर्मा के द्वारा काटे गए 649 चेक संदिग्ध मिले थे। संदिग्ध चेकों में से कितने सही है और कितने घोटाले में शामिल है इसकी जानकारी जुटाने में जांच टीम एक हफ्ते से जुटी हुई थी। नोटिस देकर इन चेक धारकों के भी बयान दर्ज करने के लिए बुलाया जा रहा है। संदिग्ध मिले 649 चेक में से 45 चेक से गबन की पुष्टि हो गई हैं। यह चेक शहर के पांच बिल्डर्स के अलावा अन्य लोगों के नाम से काटे गए हैं। जबकि, मामले की शुरुआती जांच में एक दर्जन से अधिक चेक से गबन होने की पुष्टि हुई थी, जो कि वाईके शर्मा ने अपने बेटे और पत्नी के नाम पर काटे थे।

क्या है पूरा मामला

हेड पोस्ट ऑफिस के डिप्टी पोस्टमास्टर खजांची वाईके शर्मा ने अपने बेटे, पत्‍‌नी व अन्य लोगों के नाम फर्जी चेक काटकर घोटाला किया। मामला प्रकाश में आने पर आरोपित ने करीब साढे़ 12 लाख की रकम जमा भी की। मामले पर डाक विभाग ने एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी को पकड़कर जेल भेज दिया। आरोपित के परिवार के सदस्यों के ट्रेस हो चुके खाते व संपत्ति सील की जा चुकी है। इस प्रकार आरोपित पर करोड़ों के घोटाले की डाक विभाग पुष्टि कर चुका है।

अब तक 8 हो चुके हैं सस्पेंड

गबन के मामले में अभी तक 8 कर्मियों पर गाज गिर चुकी हैं। डिप्टी पोस्ट मास्टर वाईके शर्मा के अलावा अंजनी अग्रवाल, उमेश बाबू, राकेश अग्रवाल, टीएस शर्मा, नवनीत कौर, दिनेश शर्मा और एक अन्य कर्मचारी शामिल हैं। गबन का मामला परत दर परत खुलते जाने से कार्रवाई की आंच अभी कुछ और पर आ सकती है।

संदिग्ध मिले चेक की जांच में 45 चेक से करीब ढाई करोड़ रुपए गबन की पुष्टि हुई हैं। यह चेक बिल्डर्स के अलावा अन्य लोगों के नाम से काटे गए हैं।

रामेश्वर दयाल, एसएसपीओ, हेड पोस्ट ऑफिस