- छठ पर्व पर निर्जला व्रत रखने वाली व्रती महिलाओं ने शुरू कर दी है तैयारियां

- पूजन सामग्री के साथ बाजार भी सजकर हो चुका है तैयार

GORAKHPUR: दिवाली और भैया दूज के बाद लोगों में छठ पर्व को लेकर उत्साह दिखने लगा है। पूजन सामग्री से जहां मार्केट सजकर तैयार है। वहीं, व्रती महिलाएं तैयारी में जुट गई हैं। मार्केट में पूजन सामग्री के रेट आसमान छू रहे हैं। डाल से लेकर फल तक काफी महंगे बिक रहे हैं। इससे लोग परेशान है।

सज गए बाजार

छठ व्रत को लेकर महिलाओं में अभी से उत्साह दिखाई देने लगा है। घर की साफ-सफाई से लेकर नए कपड़ों की खरीदारी शुरू हो चुकी है। उधर, ट्रांसपोर्ट नगर, असुरन चौक, मोहद्दीपुर, बिछिया पीएसी कैंप एरिया में छठ में इस्तेमाल होने वाली सामग्री के बाजार लग गए हैं।

पूरी कर ली खरीदारी

पिछले 16 साल से छठ व्रत कर रही सुमन बताती हैं कि दिवाली के बाद से ही वह घाट पर वेदी बनाने से लेकर छठ पर्व पर इस्तेमाल होने वाले पूजा के सारे सामान और फल, गन्ना की खरीदारी कर चुकी हैं। इसके अलावा मीठे पकवान के लिए गेहूं की पिसाई भी करा कर रख ली है।

कल से पूजा शुरू

दिवाली के सम्पन्न होने के बाद श्रद्धालु अब छठ पर्व की तैयारी में जुट गए हैं। चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत चार नवंबर यानी शुक्रवार से हो रही है। इस दिन नहाय-खाय होगा। जबकि, पांच नवंबर को खरना से पर्व का सिलसिला आगे बढ़ेगा। छह अगस्त को उपवास के साथ श्रद्धालु अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देंगे और सात नवंबर को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर उपवास का पारण होगा।

आचार्य पं। शरद चंद्र मिश्र के मुताबिक, सूर्योदय को अ‌र्घ्य देने के बाद छठ माता का पूजन किया जाएगा और महिलाएं जलाशय से निकलकर अपने गीले आंचल से छोटे बच्चों को पोछेंगी। मान्यता है कि इससे बच्चों का चर्म रोग नहीं होता।

मार्केट में पूजन सामग्री का रेट

आइट्म्स पिछले साल का रेट वर्तमान रेट

प्लेन नारियल 50 रुपए जोड़ा 70 रुपए जोड़ा

झोरहा नारियल 40 रुपए जोड़ा 50 रुपए जोड़ा

बड़ा नींबू 40 रुपए जोड़ा 50 रुपए जोड़ा

सुथनी 25 रुपए किलो 40 रुपए किलो

गंजी 30 रुपए किलो 40 रुपए किलो

कईचा 7 रुपए प्रति पीस 10 रुपए प्रति पीस

अन्नास 45 रुपए जोड़ा 60 रुपए जोड़ा

सेव 80 रुपए किलो 100-120 रुपए किलो

संतरा 60 रुपए किलो 80-90 रुपए किलो

अनार 100 रुपए किलो 120-135 रुपए किलो

मौसमी 70 रुपए किलो 80-90 रुपए किलो

केला 35 रुपए दर्जन 40-45 रुपए दर्जन

डलिया 80 रुपए प्रति पीस 120 रुपए प्रति पीस

सूप 20 रुपए प्रति पीस 30 रुपए प्रति पीस

अल्ता 7 रुपए प्रति पीस 10 रुपए प्रति पीस