GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने व्यापारियों व उद्यमियों और अधिकारियों संग सर्किट हाउस सभागार में बैठक की। सीएम ने कहा कि व्यापारियों एवं उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण स्थानीय स्तर पर कमिश्नर एवं डीएम करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के औद्योगिक विकास के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। अवस्थापना संबंधी सुविधाओं की बढ़ोत्तरी करके औद्योगिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करेंगे।

कमिश्नर व डीएम प्रत्येक महीने करें बैठक

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि समस्या को बढ़ने न दें तत्काल समाधान कराएं। इसका नियमित अनुश्रवण भी करें। समस्याओं का समाधान हम मिल जुल कर ही कर सकते हैं। इसलिए कमिश्नर एवं डीएम प्रत्येक माह उनके साथ बैठक करें और संवाद करें। उन्होंने कहा कि पूर्वाचल एक्सप्रेस वे को कम्हरिया घाट से जैतपुर लिंक फोरलेन मार्ग से जोड़ा जाएगा। इसका कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ होगा। यह जिले का सर्वाधिक पिछड़ा क्षेत्र है। इस कारीडोर में लैंडबैंक बनाया जाए, ताकि नए उद्यमियों को उद्योग स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि व्यापार सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन कर दिया गया है और एसपी क्राइम इसके नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए बाजार खुलते एवं बन्द होते समय पुलिस पिकेट अवश्य लगाई जाए। सीसी टीवी कैमरे चौराहों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान में लगाये जाएं। पुलिस से सत्यापन के बाद गार्ड तैनात किये जाये। उन्होंने कहा कि शीघ्र प्रदेश सरकार को 35 हजार सिपाही मिलेंगे। इसके अलावा 25 हजार होमगार्ड पांच प्रमुख शहरों के लिए उपलब्ध कराये गये हैं। जिससे सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल की जा सके।

दो करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है चौड़ा नाला

उन्होंने कहा कि शहर के अवस्थापना संबंधी सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जा रही है। दो करोड़ की लागत से प्रेम चन्द्र पार्क के सामने चौड़ा नाला बनाया जा रहा है। 25 वर्षो में पहली बार 7 किमी गोड़धोइया नाला की मशीन से सफाई कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि 8 हजार नये स्थानों पर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है। ठेला लगाने वालों का रजिस्ट्रेशन करके उनका पुर्नवास कराया जाएगा। नये पार्किंग स्थल विकसित किये जायेंगे। शहर के अन्दर सड़के चौड़ी की जाएंगी। जर्जर विद्युत तार फेज वाइज बदले जाएंगे। साहबगंज में सड़क एवं नाली बनाई जायेगी। इसी प्रकार भलोटिया मार्केट में भी जल भराव का स्थायी समाधान किया जायेगा।

पुराने कांजी हाउस को फिर से किया जाए जीवित

सीएम ने कहा कि आवारा पशुओं के संरक्षण के लिए एक कान्हा उपवन बनाया जा रहा है। जिसमें 500 तक गोवंशीय पशु रखे जा सकेंगे। उन्होंने कमिश्नर को निर्देश दिया कि मंडल के चारों जिलों में जिला पंचायत के माध्यम से पुराने कांजी हाउस को पुन: जीवित किया जाये तथा वहां पर आवारा पशुओं को रखा जाये। उन्होंने कहा कि नये निवेशकों के लिए निवेश मित्र पोर्टल चालू किया गया है। इसपर नये निवेशक अपनी समस्या लिखकर डाल सकते हैं। इसका त्वरित समाधान कराया जायेगा।

बाक्स में

जून 19 तक पूरा करें मिनी एनेक्सी

सर्किट हाउस पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन मिनी एनेक्सी का निरीक्षण किया। इसका उन्होंने जून 19 तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया है। दो मंजिला एनेक्सी भवन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित रहेगा। इसमें बड़ा मीटिंग हाल आकर्षण का केन्द्र होगा। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने मुख्य अभियंता पीडब्लूडी रमेश कुमार से मिनी एनेक्सी के बारे में जानकरी लिया।