- 200 करोड़ रुपए होंगे खर्च

- 2000 करोड़ रुपये से होगा सूबे के पर्यटन स्थलों का विकास

- मंदिर परिसर में स्थित दुकानदारों का पुनर्वास करेगी सरकार

RANCHI (18 Nov) : राज्य सरकार ने सूबे के धार्मिक पर्यटन स्थलों के विकास के लिए एक वृहद योजना तैयार की है। इसी कड़ी में रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका मंदिर परिसर को ख्00 करोड़ रुपए की लागत से विकसित करने की योजना है। इतना ही नहीं राज्य के विभिन्न धार्मिक पर्यटन स्थलों को दो हजार करोड़ रुपए से विकसित करने की तैयारी है। रजरप्पा मंदिर को वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा, जिससे इसे वैश्विक आयाम दिया जा सके। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को रजरप्पा मंदिर परिसर स्थित गेस्ट हाउस में एक उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें पर्यटन स्थल के रूप में रजरप्पा सहित अन्य धार्मिक स्थलों को विकसित करने का खाका तैयार किया गया।

भ्00 दुकानें बनेंगी, बस स्टैंड भी बनेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिर क्षेत्र को विकसित करने से पूर्व यहां स्थित दुकानदारों को व्यवस्थित किया जायेगा। यहां भ्00 से म्00 दुकानों व बस स्टैंड का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने दूकानदारों से क्षेत्र को विकसित करने में सहयोग देने की अपील की। उन्होंने कहा कि ख्0ख्ख् तक नये झारखंड का निर्माण करना है तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया का सपना पूर्ण हो पाएगा। सरकार ने न्यू झारखंड के निर्माण को लेकर कृषि, उद्योग आदि सेक्टरों के साथ पर्यटन को भी प्रमुखता दी है।

रोजगार के अवसर भी विकसित होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि ईटखोरी स्थित तीन धमरें का संगम स्थल, बोकारो के ललपनिया स्थित लुगूबुरू पहाड़, गुमला का आंजन धाम, जैन तीर्थ पारसनाथ को धार्मिक व सांस्कृतिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां पर्यटन सुविधा के विकास से रोजगार के कई अवसर विकसित होंगे।

सीएम ने दी पूजा अर्चना

बैठक में मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास को अमलीजामा पहनाने हेतु डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने माता छिन्नमस्तिका मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और समस्त झारखंड वासियों की समृद्धि व खुशहाली की कामना की। इस मौके पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, पर्यटन कला संस्कृति एवं खेल कूद विभाग के सचिव राहुल शर्मा, राज्य भवन निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक सुनील कुमार, उपायुक्त राजेश्वरी बी, पुलिस अधीक्षक कौशल किशोर एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।