- बरगदवां स्थित बीएन डायर्स उद्योग में स्थापित किया गया 1230 किलोवाट का सोलर प्लांट

GORAKHPUR: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने शहर दौरे के दूसरे दिन बरगदवां स्थित बीएन डायर्स उद्योग में 6 करोड़ की लागत से स्थापित 1230 किलोवाट की क्षमता के सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण किया। इस मौके पर सीएम ने बीएन डायर्स के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रीन एनर्जी के सपने को गोरखपुर में साकार करने के लिए काम किया जा रहा है। यह पावर प्लांट ऊर्जा संरक्षण के साथ-साथ प्राकृतिक उर्जा के उपयोग का एक बेहतरीन उदाहरण है।

हमारे पास ढेरों प्राकृतिक संसाधन

सीएम ने कहा कि प्राकृतिक साधनों का दुरुपयोग करने से प्रदूषण आदि गंभीर समस्याएं हम लोगों के समक्ष हैं। हम लोग प्रकृति के साथ खिलवाड़ करते हैं तो उसके नुकसान भी हमें भुगतने पड़ते हैं। हमारे पास बेहतर प्राकृतिक संसाधन हैं जिनका हम अपने जीवन में उपयोग कर सकते हैं। साल में 10 माह अच्छी धूप प्रदेश के क्षेत्र में रहती है। इन 10 महीनों का उपयोग हम सोलर एनर्जी के क्षेत्र में कर सकते हैं। आज सोलर एनर्जी क्षेत्र में नए आविष्कारों के प्रयोग से दो कार्य कर सकते हैं। एक डीजल-पेट्रोल से होने वाले प्रदूषण से बचाव व विदेशी मुद्रा की भी भारी बचत कर सकते हैं। सीएम ने कहा कि हमारे देश में प्रचुर मात्रा में सोलर एनर्जी है और इसका बेहतर उपयोग कर डीजल और पेट्रोल का विकल्प दे सकते हैं, उस दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता है।

एनर्जी के क्षेत्र में हो रहा सुधार

सीएम ने कहा कि बीएन डायर्स न सोलर प्लांट लगाकर न केवल अपनी एनर्जी की बचत की बल्कि अपनी एनर्जी की आवश्यकता को भी पूरा किया। अब बेहतरीन तकनीक सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आ चुकी है। जहां इसका प्रयोग कर लागत प्रति यूनिट 2.5 से 3.50 रुपए तक किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि फसल अवशेष के प्रबंधन के लिए 1200 करोड़ की लागत से एथेनाल प्लांट गोरखपुर में स्थापित किया जा रहा है। आईओसी के साथ एमएयू भी हो चुका है धुरियापार में 50 एकड़ जमीन भी दिया जा चुका है।

उद्यमी अधिक से अधिक करें निवेश

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश की भारी संभावनाएं है और उद्यमियों का समस्याओं को समाधान करते हुए उन्हें एक अच्छा माहौल भी दिया जा रहा है, जिससे कि उद्यमी अधिक से अधिक निवेश करें। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में भी निवेश करें। जिससे यहां अच्छे उद्योग स्थापित हों और यहां के लोगो को अधिक से अधिक रोजगार मिले। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में एम्स, फर्टिलाइजर आदि का काम तेजी से हो रहा है, रामगढ़ताल का भी विकास का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही चिलुआताल का भी सौन्दीर्यकरण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर के विकास के कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए सभी को कार्य करना होगा। इस अवसर पर विभिन्न उद्यमी, जन प्रतिनिधि गण एवं अधिकारी उपस्थित रहे।