-विभिन्न योजनाओं का सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया लोकार्पण और शिलान्यास

-आज से लोगों को मिलेगा रामगढ़ताल में बोटिंग का मौका

-वहीं ग्रामीण इलाके में स्पो‌र्ट्स स्टेडियम और कॉलेज की मिलेगी सौगात

GORAKHPUR: विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास करने रविवार को गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुराइटस को बोटिंग का तोहफा दिया। साथ ही वॉटर स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया। सोमवार को रामगढ़ताल में लोग बोटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे।

विकास का कोई िवकल्प नहीं

नुमाइश पार्क में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास सबकी आवश्यकता है, इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। विकास को अगर सही दिशा मिल जाए, तो हम अपनी पीढि़यों के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। कहा कि अगर पिछली सरकारों ने थोड़ा ध्यान दिया होता तो हमारा पूर्वाचल इतना पिछड़ा नहीं होता। इन सुविधाओं के शुरू होने से पर्यटन को नई दिशा मिलेगा और रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। इससे पहले सीएम ने जेटी के पास भूमि पूजन किया और बोटिंग का भी लुत्फ उठाया।

विकास के पायदान पर यूपी उपेक्षित

सीएम ने पिछली सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि विकास के पायदान पर यूपी काफी पिछड़ा हुआ है। गोरखपुर के साथ ही पूर्वाचल विकास के मामले में उपेक्षित रहा है। सड़क, बिजली के लिए यहां के लोगों को तरसना पड़ता था। पिछली सरकारों में विकास की बड़ी परियोजना तो सपना था। यह विकास सिर्फ कुछ शहरों तक सीमित रह गया था। 22 जुलाई 2016 में पीएम गोरखपुर आए और विकास के दरवाजे खोलते हुए फर्टिलाइजर और एम्स का तोहफा दिया। उन्होंने कहा कि इस साल के आखिर में चिडि़याघर भी मिल जाएगा, जिससे काफी रोजगार के द्वार खुलेंगे।

पूरा होगा वीर बहादुर सिंह का सपना

सीएम ने कहा कि इंटरनेशनल लेवल का पर्यटन केंद्र बन सके, इसके लिए हमारे पास रामगढ़ताल मौजूद है। 1987 में वीर बहादुर सिंह ने जो सपना देखा था, वह उनकी मौत के बाद अटक गया। 2010 में राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना के तहत धनराशि स्वीकृत कराई गई, लेकिन तत्कालीन सराकारों की अनदेखी और लापरवाही से यह योजना फिर अटक गई। मगर अब वीर बहादुर सिंह ने जो सपना देखा था, वह पूरा होगा। यहां के नौजवानों को एक मंच मिल सके, इसके लिए इसका भूमि पूजन किया गया है।

कई योजनाएं होंगी पूरी

उन्होंने कहा कि सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काफी फैसला लिया है। आधुनिक प्रेक्षागृह यहां के रंगकर्मियों के लिए वरदान साबित होगा, जबकि नुमाइश ग्राउंड के तौर पर डेवलप किए जाने वाले इस मैदान में धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम ऑर्गनाइज किए जाएंगे। रामगढ़ताल के तट पर जू का काम भी पूरा हो जाएगा। पूर्वाचल या गोरखपुर में अब तक जो भी योजनाएं लंबित थीं, उन्हें पूरा करने की कवायद शुरू हो चुकी है।

अगले माह पीएम करेंगे पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास

सीएम योगी ने बताया कि इस सरकार में किसी न किसी रूप में योजनाएं आ रही हैं। सिर्फ योजनाएं लाने से नहीं, बल्कि उनको पूरा कराने से बात बनेगी। अगले माह पीएम नरेंद्र मोदी यहां आएंगे और पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। इस एक्सप्रेस वे से गोरखपुर, अयोध्या, वाराणसी को भी जोड़ने की तैयारी है। इसमें आमजन का सहयोग भी अपेि1क्षत है।

स्विटजरलैंड के बाद अापका शहर

पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि मैं 40 देशों का भ्रमण कर चुकी हूं। स्विटजरलैंड के अलावा कहीं भी इस जैसी झील मौजूद नहीं हैं। जिनके पास पैसा है, वह लोग गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए सिंगपोर, गोवा जैसी जगहों पर जाते हैं, लेकिन वॉटर स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स बन जाने के बाद सिंगापोर आपके द्वार आ गया है। अब सुविधा का संरक्षण आपकी जिम्मेदारी है। यहां किसी तरह की गंदगी न फैलाएं, जिससे कि टूरिस्ट यहां अटै्रक्ट होता रहे। उन्होंने कहा कि यूपी का कोई जनपद ऐसा नहीं है, जहां विकास नहीं हो रहा है। यह उन सीएम में से नहीं हैं, जो सिर्फ अपने शहर को बिजली या दूसरी सुविधाएं देते हैं, बल्कि इसके राज में पूरा यूपी एक साथ आगे बढ़ रहा है। पांच साल के कार्यकाल के बाद यूपी देश का सबसे बेहतर प्रदेश होगा।