RANCHI:मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भाषा एवं संस्कृति के विकास के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है। मांझी थान (सभा स्थल) में क्षेत्र के लोग सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक आदि विविध मसलों पर सकारात्मक चर्चा कर सकेंगे। जहां से निकले सद्विचार अंतत: संताल परगना क्षेत्र के सवरंगीण विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होंगे। सीएम रविवार को दुमका प्रखंड के बांस्कनाली गांव में मांझी थान के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने मांझी थान के लिए जमीन दान करने वाले ग्राम प्रधान प्राण हेम्ब्रम की तारीफ की। कहा कि समाज के विकास के लिए सभी लोगों में प्राण हेम्ब्रम की भांति ही जज्बा होनी चाहिए।

नन मैट्रिक युवाओं को रोजगार की ट्रेनिंग

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आठवीं या नौवीं पास युवाओं को मोबाईल रिपेयरिंग, सेल्समैनशिप आदि की ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार के अनुकूल बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए प्रधान मंत्री मुद्रा योजना द्वारा युवाओं को लोन दिलाए जा रहे हैं।

बेटा-बेटी की पढ़ाई में भेद न करें

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की तारीफ की। कहा कि बेटा और बेटी को पढ़ाने में हमें भेद नही करना चाहिए। कम उम्र में बच्चों की शादी करना कानूनन जुर्म है।

बॉक्स।

एलईडी डिजिटल होर्डिग का लोकार्पण

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने अम्बेदकर चौक स्थित सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के एलईडी डिजिटल होर्डिंग का भी लोकार्पण किया।

.बॉक्स

स्कूल का पानी स्कूल में तकनीक कम खर्चीला

सीएम ने स्कूल का पानी स्कूल में कार्यक्रम के तहत ़ख् राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए बनाई गई तकनीक ट्रेंच खुदाई का भी निरीक्षण किया।