i special

-कुंभ मेला में श्रद्धालुओं के लिए डाक विभाग की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी एटीएम वैन

ALLAHABAD: कुंभ मेला में जनमानस को दिव्य सुविधाएं देने के लिए सभी विभाग लगातार योजनाएं बना रहे हैं। ऐसी ही एक बड़ी सुविधा डाक विभाग भी देने जा रहा है। असल में अभी तक माघ मेला या कुंभ मेला में संगम पर बैंकों की एटीएम वैन ही नजर आती थी। लेकिन इस बार डाक विभाग ने भी एटीएम वैन की सुविधा देने का निर्णय लिया है।

दो वैन के लिए भेजा गया प्रस्ताव

मेला क्षेत्र में शाही स्नान से लेकर आम महत्वपूर्ण स्नान पर्वो पर दो एटीएम वैन लगाई जाएंगी। इसका प्रस्ताव पोस्टमास्टर जनरल इलाहाबाद रीजन एमयू अब्दाली की ओर से दिल्ली स्थित डाक विभाग के मुख्यालय को जून के अंतिम सप्ताह में भेजा गया है। सीनियर पोस्ट मास्टर आरएन यादव की मानें तो छोटी रकम निकालने के लिए डाक विभाग की एटीएम वैन बहुत उपयोगी साबित होगी।

यह हैं डाक विभाग की योजनाएं

-कुंभ मेला के इतिहास में पहली बार इंटरनेशनल पार्सल सेंटर खोला जाएगा। यह परेड ग्राउंड स्थित बनाए जाने वाले विभाग के मुख्यालय परिसर में ही होगा।

-मेला क्षेत्र के बीस सेक्टरों में से प्रत्येक दो सेक्टर के बीच में एक डाकघर खोला जाएगा। यहां नेट बैंकिग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

-एक नवंबर से लेकर तीस दिसंबर तक मेला क्षेत्र में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक कमांड सेंटर अलग से स्थापित किया जाएगा।

यूनेस्को से कुंभ मेला को सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किए जाने के बाद इसे भव्य बनाने के लिए विभाग की ओर से बेहतर प्रयास किए जाएंगे। पहली बार इंटरनेशनल पार्सल सेंटर की सुविधा के साथ एटीएम वैन की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

-एमयू अब्दाली, चीफ पोस्टमास्टर इलाहाबाद रीजन