- सीएस ने निर्माणदायी एजेंसियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश

- एमआई-26 हेलीपैड से सरस्वती घाट तक रास्ते का निर्माण कार्य जल्द हो पूरा

RUDRAPRAYAG: केदारनाथ धाम में सीएस उत्पल कुमार सिंह ने पुनर्निर्माण कार्यो का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने निर्माणदायी एजेंसियों को निर्देश दिए कि यात्रा शुरू होने से पूर्व केदारपुरी में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त की जाएं। केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यो पर स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नजर रखे हुए हैं।

सीएस से अफसरों को दिए निर्देश

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सुबह लगभग नौ बजे हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचे और वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान को निर्देश दिए कि सरस्वती नदी के घाट पर खराब मौसम के चलते रुके निर्माण कार्य को तुरंत शुरू किया जाए। साथ ही लोनिवि से कहा कि एमआई-26 हेलीपैड से सरस्वती घाट तक का रास्ते का निर्माण जल्द पूर्ण किया जाए। इसके अलावा सरस्वती नदी घाट पर निर्मित चबूतरे के चारों ओर का मलबा हटाकर वहां सौंदर्यीकरण कार्य किया जाए। मुख्य सचिव ने ऊर्जा निगम को भी मंदिर के समीप लगे विद्युत पोल एक सप्ताह के भीतर हटाने को कहा। इस मौके पर आयुक्त गढ़वाल दिलीप जावलकर, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, उप जिलाधिकारी गोपाल सिंह चौहान समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

गौरीकुंड हाईवे को करें दुरुस्त

गढ़वाल आयुक्त दिलीप जावलकर ने केदारपुरी में बिछाने के लिए सोनप्रयाग में तराशे जा रही पहाड़ी पत्थर का निरीक्षण किया और लोनिवि को निर्देश दिए कि यात्रा शुरू होने से पूर्व कार्य को पूर्ण कर लिया जाए। कहा कि जरूरी हो तो इसके लिए मशीनों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने 15 अप्रैल तक गौरीकुंड हाईवे को दुरुस्त करने और सोनप्रयाग में बन रही पार्किंग को एक सप्ताह में समतल करने को भी कहा। इससे पूर्व गढ़वाल आयुक्त ने विजयनगर में निर्माणाधीन पैदल झूला पुल के बारे में भी जानकारी ली। कहा कि जल्द से जल्द पुल का निर्माण किया जाए।