JAMSHEDPUR: झारखंड सरकार की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने बुधवार को आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (आयडा) के कांफ्रेंस हॉल में कहा कि सरकार किसी का घर उजाड़कर कंपनी नहीं लगाएगी। झारखंड सरकार आदिवासियों-गरीबों का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि क्म्-क्7 फरवरी को रांची में सरकार ने 'मोमेंटम झारखंड' नाम से इन्वेस्टर्स मीट किया था, जो बहुत प्रभावी रहा। देश-विदेश के निवेशक आए। सरकार से करीब ख्क्0 एमओयू (मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) हुए, जो धरातल पर उतर भी रहे हैं। राजबाला वर्मा ने कहा कि क्8 मई को जमशेदपुर में कार्यक्रम हुआ, जिसमें 7ब् कंपनियों का शिलान्यास हुआ। अब नवंबर-दिसंबर में मोमेंटम झारखंड के तीसरे चरण का कार्यक्रम होगा। इसके लिए करीब क्00 प्रस्ताव आ चुके हैं। आयडा के सातवें चरण के लिए हमारे पास ख्भ्0 एकड़ जमीन उपलब्ध है। इसके 80 एकड़ में इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्च¨रग क्लस्टर लगेगा। शेष भूमि पर बाकी कंपनियां स्थापित की जाएंगी। हमने निर्णय लिया है कि पहले हम अपनी जमीन का उपयोग करेंगे। मुख्यमंत्री का इस बात पर जोर है कि वैसी कंपनियां लगाई जाएं, जिसमें ज्यादा से ज्यादा रोजगार हो।

कंपनियों के जीर्णोद्धार पर विचार

मुख्य सचिव ने कहा कि झारखंड सरकार सिर्फ नई कंपनियां लगाने के लिए प्रयास नहीं कर रही है, बल्कि पुरानी कंपनियों के जीर्णोद्धार पर भी विचार कर रही है। हम बंद हो चुकी या विभिन्न समस्याओं से जूझ रही कंपनियों का अध्ययन कर रहे हैं, ताकि उनकी स्थिति सुदृढ़ किया जा सके। इसी क्रम में उन्होंने इंडक्शन फर्नेस कंपनियों के बारे में कहा कि बिजली चोरी करना गलत है। यदि उनकी कोई अन्य समस्या है, तो हम देखेंगे।

शंकरपुर की चर्चा नहीं

मुख्य सचिव (सीएस) सोनारी एयरपोर्ट से सीधे शंकरपुर गई और वहां से औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण करते हुए आयडा लौटीं। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि वह फेज-7 में जमीन देखने गई थीं, जहां कंपनियां स्थापित होनी हैं। इसी क्रम में वे फेज-8 भी गई, जहां का रास्ता संकरा है। उसे चौड़ा करना जरूरी है। शंकरपुर के क्9 लोगों को आयडा से नोटिस मिलने की बात भी वह टाल गई। उन्होंने किसी भी संदर्भ में शंकरपुर की चर्चा नहीं की।

फ्लाइट सर्विस दिसंबर तक

एयरपोर्ट के एक सवाल पर मुख्य सचिव ने कहा कि जमशेदपुर से दिसंबर तक विमान सेवा शुरू हो जाएगी। इसके साथ-साथ चाकुलिया में भी एयरपोर्ट निर्माण के लिए हो रहे काम के बारे में बताया। कहा कि बोकारो, दुमका, हजारीबाग समेत अन्य जगहों पर क्षेत्रीय विमानन सेवा शुरू की जाएगी। मालूम हो कि ईस्ट सिंहभूम के डीसी ने मंगलवार को अक्टूबर के आखिर तक जमशेदपुर से फ्लाइट सर्विस शुरू करने की बात कही थी।