- अपर मुख्य सचिव पंचायती राज ने जानी विकास कार्यो की हकीकत

- मोहनपुर, चंदौआ, अलीगंज, गैनी आदि गांवों का किया दौरा, होगी जांच

BAREILLY

अपर मुख्य सचिव पंचायती राज चंचल तिवारी ने संडे को बरेली में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया। इस दौरान जिला पंचायत की ओर से कराए गए कामों से संतुष्ट नहीं दिखे। पंचायती राज विभाग के काम भी गुणवत्ता भी पूरी तरह फिट नहीं दिखे। कई कमियां उन्होंने इंगित की। शौचालय निर्माण ठीक नहीं मिला। उन्होंने जांच के आदेश दिए हैं। वह गोपनीय रिपोर्ट शासन को देंगे। हालांकि, कुछ जगह काम ठीक मिलने पर प्रशंसा भी की।

लगाया सवालिया निशान

चंचल तिवारी ने सबसे पहले मोहनपुर पहुंचकर पंचायत घर का निर्माण देखा। गुणवत्ता ठीक नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। 14वें वित्त से बनी सीसी रोड, खड़ंजा देखा। अलीगंज में श्मशान घाट की गुणवत्ता परखी। अशोक गुप्ता की ओर से सरकारी जमीन इसके लिए देने पर बधाई दी। यहां ग्रामीणों ने सीसी रोड और बिजली के खंभे लगवाने की मांग रखी। राशन सामग्री व अन्य शिकायतें दर्ज कराई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांवों को ओडीएफ किया जाए। सफाई कर्मी गांवों की नालियों को बरसात से पहले साफ कर दें। जिला पंचायत के कामों में बड़ी गड़बडि़यां मिली हैं। उनकी गोपनीय रिपोर्ट देंगे।

गंदगी पर लगेगा जुर्माना

इसके बाद अपर मुख्य सचिव ने ओडीएफ गांव चंदौआ का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। ग्रामीणों ने सिर्फ 12 घंटे बिजली मिलने, कोटेदार द्वारा चीनी, मिट्टी तेल, अनाज न देने की शिकायत की। एसडीएम को जांच के निर्देश दिए। शौचालय निर्माण में गांव के 70 लोगों को शौचालय नहीं बने, निर्माण में उनके साथ सौतेला व्यवहार किया गया है। उन्होंने एसडीएम से जांच को कहा। इसके बाद उन्होंने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत बनाए गए शौचालयों, सीसी रोड का निरीक्षण किया। शौचालय में गंदगी मिलने पर नाराजगी जताते हुए जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।