पूर्णिमा से पहले ही पापनाशिनी गंगा में आएगा तीन हजार क्यूसेक पानी

टीहरी डैम व नरौरा से छोड़ा जाएगा, उत्तराखंड गवर्नमेंट से भी हुई बात

ALLAHABAD: मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने उम्मीद जताई है कि मेला क्षेत्र में कल्पवासियों और बाहर से आने वाले स्नानार्थियों को स्नान करने में पानी की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए पहले प्रमुख स्नान पर्व पौष पूर्णिमा के पहले टीहरी डैम व नरौरा से तीन हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। गंगा में अभी पांच हजार क्यूसेक पानी आ रहा है। उत्तराखंड सरकार से बात की गई है। 11 जनवरी तक तीन हजार क्यूसेक पानी और आ जाएगा। प्रदूषण की समस्या दूर करने के लिए बायो रेमेडियल सिस्टम से पानी को स्वच्छ किया जाएगा।

छह अतिरिक्त हॉस्पिटल खुलेंगे

मेला क्षेत्र में जनता की मांग पर छह अतिरिक्त हॉस्पिटल खोले जाएंगे। इनमें तीन होम्योपैथिक और तीन आयुर्वेदिक हॉस्पिटल होंगे। यहां पौष पूर्णिमा से लेकर माघी पूर्णिमा तक कल्पवासियों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसकी व्यवस्था करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किया गया है।

132 केवी के चार सब स्टेशन

मेला क्षेत्र में विद्युत की निर्बाध व्यवस्था के लिए 132 केवी के चार सब स्टेशन बनाये गये हैं। जबकि 20 ट्रांसफार्मर स्टैंड अप में रखे जाएंगे। यही नहीं अगर ग्रिड से बिजली की सप्लाई बाधित होती है तो उसके लिए भी तीन घंटे तक वैकल्पिक व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

पहली बार रहेंगी ये व्यवस्थाएं

संगम नोज पर सांस्कृतिक आयोजन

रिसेप्शन सेंटर की स्थापना

क्षेत्र में बायो टॉयलेट और बायो यूरिनल की स्थापना