लंबे वक्त के बाद एक्टिव हुआ एएचटीयू थाना

लेबर डिपार्टमेंट व एनजीओ की टीम के साथ मलूकपुर में की छापेमारी

BAREILLY: आखिरकार लंबे वक्त के बाद एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट थाना (एएचटीयू) एक्शन मोड में आ गया। मंडे को एएचटीयू की टीम ने लेबर डिपार्टमेंट और एनजीओ की हेल्प से किला के मलूकपुर में छापेमारी कर ज्वैलरी के कारखाने से भ् बच्चों को मुक्त कराया। मुक्त कराए बच्चों में तीन कोलकाता और दो बरेली के हैं। बच्चों को मेडिकल कराने के बाद एनजीओ के सुपुर्द किया गया है। वहीं पुलिस ने कारखाना मालिक के ख्ि1ालाफ भी रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

क्0 से क्ख् वर्ष के मिले बच्चे

एएचटीयू थाना पुलिस को शिकायत मिली थी कि किला के मलूकपुर में भुर्जियान गली में कुछ बच्चों से चाइल्ड लेबर कराया जा रहा है। एएचटीयू प्रभारी रामवीर यादव ने मुर्शरफ मंडल के ज्वेलरी के कारखाने में छापा डाला। टीम को मौके से भ् बच्चे काम करते हुए मिले। बच्चों की उम्र क्0 से क्ख् साल की है। इनमें तीन बच्चे कोलकाता और दो बच्चे बरेली के करमपुर चौधरी इज्जतनगर के हैं। मुशर्रफ कोलकाता का ही रहने वाला है तीन बच्चों को वह वहीं से लेकर आया था।

एक हजार रुपए दे रहा था पगाड़

इन बच्चों को क्000 से भ्000 रुपए महीना काम के हिसाब से दिया जा रहा था। बच्चों की पहचान कोलकाता निवासी सोनेराम, आकाशू उर्फ शेखू और सूरज और करमपुर चौधरी निवासी नवाजिश सलमानी और फरीद सलमानी हैं। सबसे ज्यादा रुपए नवाजिश को भ्000 रुपए दिए जा रहे थ्ो।

परिजनों को दी जाएगी सूचना

मुक्त कराए गए बच्चों का डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मेडिकल कराया गया। पुलिस ने बच्चों को एनजीओ के सुपुर्द कर दिया है। परिजनों के आने के बाद ही बच्चों को उनके सुपुर्द किया जाएगा।

सिटी के कई एरिया में चाइल्ड लेबर

सिटी के कई एरिया में चाइल्ड लेबर धड़ल्ले से हो रहा है। जिम्मेदार लोगों ने कभी भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। जबकि शासन से चाइल्ड लेबर पूरी तरह से खत्म करने के निर्देश हैं। इसके लिए आपरेशन इस्माइल भी चलाने के निर्देश हैं। एएचटीयू थाना भी लंबे वक्त से चाइल्ड लेबर के खिलाफ एक्शन नहीं लिया था।

पैदल है एएचटीयू थाना

एएचटीयू थाना संसाधनों के अभाव के चलते एक्टिव नहीं हो पाया। थाना में प्रभारी है, लेकिन उनके पास वाहन नहीं है। ऐसे में एक्शन लें भी तो कैसे। जरूरत पड़ने पर पुलिस लाइंस से परमीशन लेकर गाड़ी मंगाई जाती है। यही नहीं स्टाफ की भी कमी है। जिन लोगों की थाना में तैनाती की गइर्1 है उनमें से ज्यादा बुजुर्ग हैं।

यहां कर सकते हैं शिकायत

चाइल्ड लेबर की कंप्लेन प्रभारी के सीयूजी नंबर 9ब्भ्ब्ब्097भ्ब् पर भी कर सकते हैं।

मुखबिर की सूचना पर लेबर डिपार्टमेंट व एनजीओ की टीम के साथ मलूकपुर में छापेमारी की गई। भ् बच्चों को चाइल्ड लेबर से मुक्त कराया गया है। कारखाना मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

रामवीर सिंह यादव, प्रभारी एएचटीयू थाना