नोट बदलने वाला हुआ गिरफ्तार
दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक, मोहम्‍मद इशा नाम का यह शख्‍स एटीएम में पैसा डालने वाली वैन की सुरक्षा का काम करता है। पूछताछ में इशा ने बताया कि उसने ही असली नोटों मे फेरबदल किया था। वह एक खिलौने की दुकान पर गया जहां उसने अपने भतीजे के लिए बोर्ड गेम खरीदा। उसमें 2000 के नकली नोट निकले, जिसमें चिल्‍ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा था। बस यहीं से इशा के दिमाग में ख्‍याल आया और उसने ट्वॉय शॉप से 2000 के कई नकली नोट ले लिए। कैश वैन से जब एटीएम में पैसे भरे जाने लगे, तो इशा ने चोरी-छिपे नोट बदल लिए। इशा ने यह नहीं बताया कि नोटों की अदला-बदली के दौरान वह सीसीटीवी कैमरा से कैसे गच गया। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन कर रही है और ट्वॉय शॉप मालिक से भी पूछताछ की जा रही है।

जानिए sbi के atm में कैसे पहुंचा चिल्‍ड्रन बैंक ऑफ इंडिया वाला 2000 रुपये का नोट
यह है पूरा मामला
बुधवार को दिल्ली से हैरान करने वाली एक ख़बर सामने आई थी। दिल्ली के संगम विहार इलाके में रहने वाले रोहित तिगड़ी ने जब एसबीआइ के एटीएम से पैसे निकाले तो 8 हजार रुपये निकालने पर उन्हें 2 हज़ार रुपये के 4 नोट मिले। नोटों पर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की जगह चिल्ड्रन बैंक ऑफ़ इंडिया छपा हुआ था। इतना ही नहीं, भारतीय रिज़र्व बैंक की जगह भारतीय मनोरंजन बैंक छपा हुआ था। रोहित ने तत्काल ये ख़बर अपने दोस्तों और पुलिस को दी तो, इन नोटों को देखकर पुलिस भी हैरान रह गई। संगम विहार पुलिस स्टेशन के कुछ पुलिसकर्मियों ने भी उसी एटीएम से जाकर पैसे निकाले और उन्हें भी यही नोट मिले। पुलिस ने नोटों को कब्जे में लेकर मामला दर्ज कर लिया है। और अब जांच जारी है।

जानिए sbi के atm में कैसे पहुंचा चिल्‍ड्रन बैंक ऑफ इंडिया वाला 2000 रुपये का नोट
क्या है इस नोट में
इस नोट पर गांधी जी की तस्वीर के बगल में लिखा हुआ था, ‘मैं धारक को दो हजार रुपए का कूपन अदा करने का वचन देता हूं।’ एक अखबार की खबर के मुताबिक, लुधियाना में कुछ दिन पहले एक रिक्शेवाले को 500 रुपये का ऐसा ही नोट पकड़ाकर एक शख्स ने उससे 450 रुपए वापस भी ले लिए गए थे। हालांकि एटीएम से ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’ के नाम से छपे नोट निकलने का यह पहला मामला है।

Business News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk