-धूमधाम से मनी पंडित जवाहर लाल नेहरू की 126 वीं जयंती

-स्कूलों व विभिन्न संस्थाओं ने आयोजित किए रंगारंग कार्यक्रम

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: भारत के प्रथम प्रधानमंत्री और बच्चों के प्रिय चाचा नेहरू यानी पंडित जवाहर लाल नेहरू की 126वीं जयंती बाल दिवस के मौके पर विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. स्कूलों की ओर से आयोजित इन कार्यक्रमों में बढ़ी संख्या में बच्चों ने विभिन्न कार्यक्रमों और गेम्स में हिस्सा लिया.

बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

बाल दिवस के मौके पर जवाहरलाल नेहरू स्मारक निधि द्वारा अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए. बाल भवन में बने पवित्र चबूतरे को फूलों से सजाया गया था. इसमें 16 स्कूलों के तीन सौ से अधिक बच्चों हिस्सा लिया. बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं. जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर, राजकीय गृह व राजकीय बाल गृह बालिका में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन हुआ. चीफ गेस्ट सीडीओ अटल कुमार राय थे. करेली स्थित किड्स वंडरलैंड की ओर परिसर में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. इसमें 150 से अधिक बच्चों के लिए विभिन्न गेम्स में पार्टीसिपेट किया. बच्चों ने टीचरों की मदद से कई पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को लेकर कई मॉडल और साथ ही पर्यावरण को लेकर कई पोस्टर बनाए. इस अवसर पर स्कूल के प्रबंधक इंजीनियर नसीम सिद्दीकी ने बच्चों का उत्साह बढ़ाया.

धूमधाम से मना बाल दिवस

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर में बाल दिवस काफी हर्ष और उल्लास के साथ मनाया. प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने सभी बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दीं. इसी क्रम में किदवई मेमोरियल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में पेटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. चाइल्ड लाइन की टीम ने आनंद भवन जाकर बच्चों को अपने क्रियाकलापों के बारे में बताया. इस मौके पर केन्द्रीय समन्वयक विजय श्रीवास्तव भी मौजद थे. शहर कांग्रेस कमेटी ने विधायक अनुग्रह नारायण सिंह के नेतृत्व में चित्र पर माल्यापर्ण किया. वहीं, यूपी कांग्रेस कमेटी के सदस्य मुकुंद तिवारी ने आनंद भवन में स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर पुष्प चढ़ाए. इसी क्रम श्री नारायण आश्रम बालिका इंटरमीडियट कॉलेज में बाल दिवस काफी धूमधाम से मनाया. मेरी लूकस स्कूल एवं कॉलेज परिसर में क्रिकेट,बास्केटबाल समेत कई प्रतियोगिता का आयेजन हुआ.