मलेरिया विभाग की टीम पहुंचेंगी स्कूल

वेक्टर बॉर्न डिजीज के बारे में करेंगे जागरूक

>Meerut । पिछले साल डेंगू के सैकड़ों केसों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इस बार फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग स्कूली बच्चों का सहारा लेगा। इसके तहत स्कूली बच्चे जन जागरूकता फैलाते हुए अपने आस पास के लोगों को वेक्टर बॉर्न डिजीज के बारे में समझाएंगे। वहीं इन बीमारियों से बचने के लिए उन्हें डूज और डोंट्ज के बारे में भी जानकारी देंगे। इसके तहत मलेरिया विभाग की टीम स्कूली बच्चों की स्पेशल क्लास देकर इस बारे में उन्हें एक्सपटर्1 करेंगी।

स्कूलों में स्पेशल क्लास

बच्चों को वेक्टर बॉर्न डिजीज के बारे में जानकारी देने के लिए स्कूलों में स्पेशल क्लास लगेगी। इसके तहत मलेरिया विभाग की टीमें जिले के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में जाकर वहां पढ़ रहे बच्चों को डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के प्रति जागरूक करेंगी। सुबह एसेंबली के दौरान भी बच्चों को डेंगू-मलेरिया के कारण-बचाव और रोकथाम के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से जोन वाइज टीमों का गठन किया जाएगा।

मलेरिया की दस्तक

जिले में मलेरिया दस्तक दे चुका है। अभी तक मलेरिया के दो मामलों सामने आ गए हैं। मानसून के दौरान डेंगू-मलेरिया और तेजी से पैर फैला सकता है। ऐसे में जिला मलेरिया विभाग काफी अलर्ट हो रहा है। डेंगू-मलेरिया को रोकने के लिए जनचेतना एवं स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम अभियान के तहत स्कूली बच्चों को इसमें शामिल किया जा रहा है।

--------------

मानसून में डेंगू-मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है। स्कूली बच्चों को शिक्षा मिलेगी तो वह अपने घर-परिवार और आस-पड़ोस के लोगों को भी जागरूक करेंगे। हम टीमों का गठन कर रहे हैं। यह टीमें जाकर स्कूलों में बच्चों को इन बीमारियों के प्रति जागरूक करेंगी।

योगेश सारस्वत, जिला मलेरिया अधिकारी, मेरठ।