-देर रात तक दावत अटेंड करने के चक्कर में लेट हो जाते हैं गुरु जी

-शिक्षकों के लेट होने के कारण बच्चे स्कूल कैंपस में करते रहते हैं देर तक इंतजार

GORAKHPUR: बच्चों को पढ़ाना लिखाना छोड़ गोरखपुर जिले के गुरु जी दावत करने में व्यस्त हैं। यह हम नहीं, बल्कि पैरेंट्स बेसिक शिक्षा विभाग के खंड शिक्षा अधिकारियों से शिकायत कर रहे हैं। इसको देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ऐसे शिक्षकों को चिह्नित किया है। साथ ही उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है।

दर्जनों विद्यालय के पैरेंट्स कर चुके हैं शिकायत

बेसिक शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों के पास शिकायत आ रही है कि उनके एरिया के प्राथमिक विद्यालयों में दर्जनों ऐसे विद्यालय हैं जहां शिक्षक स्कूल सुबह 9 बजे समय पर आने के बजाय दोपहर तक आते हैं। कई बार तो आते ही नहीं है। जब इस बात की खंड शिक्षा अधिकारियों ने प्रधानाध्यापक से पुष्टि कराई तो पता चला कि कुछ शिक्षक इस बात की सूचना देकर जाते हैं वे अगले दिन लेट आएंगे। क्योंकि उन्हें रिश्तेदारी में दावत करने जाना है। ऐसे ही एक शिकायत करजहां स्थित प्राथमिक विद्यालय के पैरेंट्स ने बेसिक शिक्षा विभाग के दफ्तर में मंगलवार को टेलीफोन कर दी। पैरेंट्स ने शिकायत में कहा कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक से लगाए सहायक अध्यापक तक समय से विद्यालय नहीं पहुंचे हैं। जबकि 25-30 की संख्या में बच्चे स्कूल में आकर शिक्षकों का इंतजार कर रहे हैं। यहीं नहीं खोराबार स्थित प्राथमिक विद्यालय से भी इसकी शिकायत कुछ दिन पहले आई थी कि शिक्षक समय पर नहीं आते हैं।

शिकायत पर मांगा जाता है स्पष्टीकरण

नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा बताते हैं कि इस बात की अक्सर शिकायत आती रहती है। खासतौर पर ऐसे समय में जब मैरिज सीजन होता है। हालांकि ऐसे शिक्षकों को नोटिस दिया जाता है उनके स्पष्टीकरण भी मांगा जाता है। जिन विद्यालयों से शिकायत आ रही है। उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

इन क्षेत्र के विद्यालयों से आ रही है शिकायत

- खोराबार, पिपराइच, कैंपियरगंज, खजनी, कौड़ीराम, बांसगांव, बेलीपार, चौरीचौरा, पीपीगंज

वर्जन

सभी शिक्षकों को विद्यालय समय पर पहुंचना अनिवार्य है। जो नहीं पहुंच रहे हैं। उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

रामसागर पति त्रिपाठी, बीएसए, बेसिक शिक्षा विभाग, गोरखपुर