- सीएमओ को दिए गए अभियान चलाने के सख्त आदेश

- बच्चों को मिलेगी प्राथमिक उपचार की पूरी जानकारी

Meerut अब बच्चों को भी डॉक्टरी की जानकारी देने की पूरी तैयारी स्वास्थ्य विभाग करने में जुट गया है। प्राथमिक उपचार की जानकारी के लिए बच्चों को स्कूल में स्पेशल ट्रेनिंग देने का प्लान विभाग बनाने में लगा हुआ है। शासन आदेशानुसार ही जल्द ही स्कूलों में इस कैमेन को चलाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग को सौंपी गई है।

अगले तीन माह में शुरू हो जाएगा

आने वाले तीन माह में यानि ख्0क्भ् में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्कूलों में ये कैपेन स्टार्ट हो जाएगा। जिसमें मीडिल सेक्शन के स्टूडेंट्स को शामिल करने की बात हो रही हैं। इसमें सभी बोर्ड को शामिल करने की बात भी सामने आ रही हैं। हालांकि अभी फिलहाल इसके लिए विभाग ने कोई तिथि या कोई समय निर्धारित नहीं किया है। मगर अगले तीन महीने में यह प्लान स्कूलों में लागू भी कर दिया जाएगा।

प्राथमिक उपचार की जानकारी

स्कूलों में मीडिल सेक्शन के स्टूडेंट्स को प्राथमिक उपचार के बारे में पूरी नॉलेज देने की तैयारी विभाग कर रहा है। स्कूलों में एक्सपर्ट की टीम जाकर बच्चों को बताएगी कि किस तरह से इमरजेंसी में आने वाली समस्याओं में वे प्राथमिक उपचार कर सकते हैं। इसके अलावा यह भी बताया जाएगा कि बच्चों को किस तरह से वह एकदम से जलने, छोटी मोटी चोट या फिर किसी अन्य तरह की परेशानी में कैसे प्राथमिक उपचार दे सकते हैं।

टीम देगी एडवाइस

स्वास्थ्य विभाग को इसके लिए स्कूलों में एक्सपर्ट की टीम भेजने की भी नसीहत दी गई है। शासन ने साफ कहा है कि टीम में कम से कम तीन-चार मेम्बर होने चाहिए। इसके अलावा एक सिटी लेवल पर हैड भी होना चाहिए और स्कूलों के लिए हेल्पलाइन नम्बर भी होना चाहिए। स्कूल लेवल पर कुछ स्टूडेंट्स को नॉलेज देने के बाद स्कूलों में एक टीम बनाने की भी हिदायत दी गई है। टीम में हर क्लास से एक स्टूडेंट को शामिल किया जाएगा।

अभी फिलहाल स्वास्थ्य विभाग इस बारे में कुछ पूरी जानकारी नहीं दे सकता है। क्योंकि अभी इसके बारे में प्लान डिसाइड नहीं हो पाया है। जैसे ही प्लान पूरा डिसाइड हो जाएगा तो स्कूलों में ये प्लान शुरू हो जाएगा।

-डॉ। अमीर सिंह, सीएमओ