- थर्सडे को नगर आयुक्त ने किया गांधी पार्क में चिल्ड्रन पार्क का उद्घाटन

- ढाई माह पहले निगम के मेयर ने भी किया था इसी पार्क का उद्घाटन

- उद्घाटन के दिन ही खराब हो गई थी टॉय ट्रेन, ट्रेन में फैल गया था करंट

देहरादून, दून के गांधी पार्क में जिस चिल्ड्रन पार्क का ढाई माह पूर्व एक अप्रैल को तत्कालीन मेयर विनोद चमोली ने उद्घाटन किया था, थर्सडे को उसका दोबारा उद्घाटन किया गया. इस बार नगर निगम के नगर आयुक्त विजय जोगदंडे ने इसका उद्घाटन किया. दरअसल, मेयर के उद्घाटन के दिन ही चिल्ड्रन पार्क की टॉय ट्रेन खराब हो गई थी, ट्ेन में ट्रायल के दौरान ही करंट फैल गया था. सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था और ट्रेन की रिपेयरिंग करने के निर्देश दिए गए थे. थर्सडे को रिपेयरिंग के बाद नगर आयुक्त ने टॉय ट्रेन को हरी झंडी दी.

बीते एक अप्रैल को मेयर ने किया था उद्घाटन

गांधी पार्क में डेवलप किए गए चिल्ड्रन पार्क का उद्घाटन ढाई माह पहले एक अप्रैल को तत्कालीन मेयर विनोद चमोली द्वारा भी किया गया था. लेकिन, पहले दिन ही यहां अव्यवस्थाओं की पोल खुल गई थी. पार्क में संचालित की जा रही टॉय ट्रेन ट्रायल के दौरान ही खराब हो गई थी. ट्रेन में करंट दौड़ गया था और इंजन बंद हो गया था. इससे मेयर को काफी किरकिरी झेलनी पड़ी. आरोप लगे थे कि निकाय चुनावों को देखते हुए मेयर द्वारा अधूरी चिल्ड्रन पार्क का उद्घाटन कर दिया गया.

100 रुपए में घूमें चिल्ड्रन पार्क

पार्क में एंट्री से लेकर टॉय ट्रेन की सवारी आप 100 रुपए में कर सकते हैं. 5 वर्ष से नीचे के बच्चों से कोई फीस नहीं ली जाएगी. निगम की ओर से चिल्ड्रन पार्क के संचालन का कॉन्ट्रेक्ट एक निजी कंपनी को दिया गया है. कंपनी निगम को हर वर्ष 8 लाख रुपए पे करेगी. इसमें कैंटीन का संचालन भी शामिल है.

डेढ़ करोड़ रुपए में बना पार्क

अमृत योजना के तहत गांधी पार्क में चिल्ड्रन पार्क डेवलप किया गया है. इसके निर्माण में 1.5 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. पार्क का संचालन प्राइवेट कंपनी करेगी, लेकिन इसके मेंटिनेंस का जिम्मा नगर निगम का होगा.

सफाई का जिम्मा निगम का

चिल्ड्रन पार्क में सफाई का जिम्मा नगर निगम का होगा. पार्क में स्पेशल सफाईकर्मी और सुपर वाइजर तैनात किए जाएंगे.

पार्क में एटीएम फैसिलिटी भी

निगम द्वारा बताया गया है कि पार्क में एटीएम फैसिलिटी भी विजिटर्स को दी जाएगी. इसके लिए बैंकों से बात की जा रही है. बताया गया कि जल्द ही पार्क में एटीएम इंस्टॉल किया जाएगा, ताकि विजिटर्स को कैश के लिए कोई दिक्कत न हो.

पार्क में कैंटीन भी संचालित

चिल्ड्रन पार्क के अंदर कैंटीन की सुविधा भी उपलब्ध है. पार्क में बाहर से पैक्ड फूड लाने पर बैन होगा. विजिटर्स को खाली हाथ ही पार्क में एंट्री दी जाएगी. गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ निगम कार्रवाई करेगा.

------------------

चिल्ड्रन पार्क अब पूरी तरह तैयार है. यहां विजिटर्स को हर तरह की फैसिलिटी मिलेगी. पार्क की एंट्री फीस तय कर दी गई है, अब विजिटर्स इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

नीरज कुमार, अपर नगर आयुक्त