- नेपाल में आये भूकंप के कारण चाइना से नेपाल रूट होते हुए आने वाले माल पर पड़ा असर

- इलेक्ट्रॉनिक गुड्स व टॉयज की आवक हुई कम, दालमंडी और कोदई चौकी के कारोबारी परेशान

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ:

नेपाल में आये भूकंप को 100 घंटे से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। अब इसका बुरा प्रभाव हर ओर दिखने लगा है। नेपाल में चारों ओर फैली लाशों से महामारी का खतरा मंडरा रहा है तो वहीं इस त्रासदी का साइड एफेक्ट इंडियन मार्केट पर भी पड़ रहा है। खासतौर पर चाइना मार्केट कुछ ज्यादा ही प्रभावित हुई है। दरअसल, नेपाल के रास्ते भारत में चाइना माल की बड़ी खेप आती है। खासतौर पर इलेक्ट्रॉनिक और खिलौने। लेकिन 25 अप्रैल को नेपाल में आये भूकंप के कारण इस ओर से आने वाले चाइनीज सामानों की खेप अपने मुल्क में आना बंद हो गई है। जिसके चलते शहर के चाइना मार्केट में सामानों की शॉर्टेज हो चुकी है।

कस्टमर्स को भेज रहे वापस

दालमंडी के चाइनीज मोबाइल व एसेसरीज के कारोबारी फैज आलम ने बताया कि पिछले हफ्ते कुछ माल का ऑर्डर बुक कराया था। माल हर बार नेपाल से होते ही भारत आता था और गोरखपुर जाकर हम माल की डिलीवरी ले लेते थे। लेकिन भूकंप के कारण माल नेपाल में ही फंस गया है। जिसके चलते अब तक कई कस्टमर्स को वापस भेजना पड़ रहा है। वहीं हड़हा के खिलौना कारोबारी आशीष गुप्ता का कहना है कि अब तो मार्केट में चाइना के खिलौनों की ही डिमांड है। डेली लाखों की सेल है लेकिन नेपाल में त्रासदी के कारण माल की आवक कम होने से कारोबार पर बुरा असर पड़ रहा है।

परेशानी चलेगी लंबी

- चाइना की बाउंड्री नेपाल से सटा होने के चलते चाइनीज सामान नेपाल के थ्रू इंडिया आता है

- कुछ कारोबारी गोरखपुर से तो वहीं कुछ दिल्ली से माल मंगवाते हैं

- शहर में चाइनीज सामानों के हब के रूप में दालमंडी, हड़हा और कोदई चौकी टॉप पर हैं

- इन मार्केट्स में चाइना से इलेक्ट्रॉनिक गुड्स, मोबाइल फोंस, मोबाइल एसेसरीज और खिलौने आते हैं

- भूकंप के बाद अधिकतर माल नेपाल में ही फंसा है। जिसके कारण व्यापारी परेशान हैं

- वहीं नेपाल रुद्राक्ष की सप्लाई का भी बड़ा हब है

- भूकंप के चलते नेपाल से आने वाले रुद्राक्ष की सप्लाई भी प्रभावित हुई है

''

नेपाल के भूकंप के कारण चाइना से आने वाला माल नेपाल में ही डंप पड़ा है। जिसके कारण परेशानी बढ़ गई है। यह प्रॉब्लम न जाने कब तक बनी रहेगी।

फैज, मोबाइल कारोबारी

नेपाल में त्रासदी का असर चाइना मार्केट पर पड़ रहा है। काफी परेशानी है क्योंकि चाइना से आने वाला माल नेपाल के रास्ते इंडिया में आता है।

अक्षय सिंह, मोबाइल एसेसरीज कारोबारी