चीनी कोयला खान में आग
चीन के लिआओनिंग प्रांत में लगी आग से 24 मजदूरों की जान जा चुकी है. चीन की आधिकारिक मीडिया एजेंसी शिन्‍हुआ के मुताबिक यह दुर्घटना लिआओनिंग प्रांत में स्थित हेंगदा कोल खदान में हुई. यह खदान फुक्सिन कोल कंपनी की सहायक कंपनी है. इस दुर्घटना पर फुक्सिन कोल ने अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि इस हादसे में राहत एवं बचाव का कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके साथ ही घायल मजदूरों को उचित इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती किया गया है.

सभी हेंगदा कोल खदानों में काम रुका

इस दुर्घटना के साथ ही हेंगदा कोल कंपनी की सभी खदानों पर कोयला खोदने के काम को फिलहाल बंद कर दिया गया है. इस कंपनी में फिलहाल 4600 से अधिक लोग काम करते हैं. लेकिन इस बारे में कोई जानकारी सामने नही आई है कि हेंगदा कोल मृतकों और घायलों को किस प्रकार मुआवजा प्रदान करेगी. इसके साथ ही कोयला खदानें बंद रहने के दौरान कंपनी में काम करने वाले हजारों कर्मचारियों के लिए क्‍या व्‍यवस्‍था की गई है.

अग्निकांडों के लिए कुख्‍यात चीनी कारखाने

पिछले कुछ सालों में चीनी कारखानों और अन्‍य प्रकार के व्‍यावसायिक उपक्रमों में अग्निकांडों की बहुलता देखी गई है. इससे पहले फुक्सिन कोल की एक खदान में गैस रिसाव के चलते आठ खनिकों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही कुछ हफ्ते पहले चीन की चमड़ा फैक्‍टरी, फूड पैकेजिंग फैक्‍टरी और कैमिकल फैक्‍टरी में आग लग चुकी है. इन हादसों के बावजूद चीन में कार्यस्‍थल पर सुरक्षा के लिए कोई प्रभावी इंतजाम नही किए जा रहे हैं.

Hindi News from World News Desk

International News inextlive from World News Desk