RANCHI : चीन की एससीपी कंसल्टिंग कंपनी और नार्वे की आईके व‌र्ल्ड वाइड सरीखी अंतराष्ट्रीय कंपनी रांची को सजाने के साथ संवारेगी। मंगलवार को पीएम मोदी के स्मार्ट सिटी परियोजना का प्लान बनाने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने 37 कंपनियों के नाम तय कर लिए। इन कंपनियों के हाथों में देशभर के 88 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का डीपीआर तैयार करने का जिम्मा होगा। इसी के तहत रांची को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए चीन और नार्वे की एक-एक कंपनी को चुना गया है।

भारतीय कंपनी करेगी सहयोग

चीन की एससीपी कंसल्टिंग कंपनी और नार्वे की आईके व‌र्ल्ड वाइड कंपनी रांची को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए भारतीय कंपनियों का भी सहयोग लेगी। इस दिशा में सबसे पहले दोनों कंपनी प्रस्ताव बनाएगी। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद स्मार्ट सिटी बनाने का काम चालू होगा। रांची को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अगले पांच सालों में एक सौ करोड़ रुपए केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी।

एससीपी को 50 साल का अनुभव

चीन की एससीसी कंसल्टिंग कंपनी के पास इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करने का 50 सालों का अनुभव है। कंपनी शहर का मास्टर प्लान, अरबन डिजाइन, आर्किटेक्ट डिजाइन, टूरिज्म प्लानिंग, ट्रांसपोर्टेशन प्लानिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर डिजाइन, कंप्यूटराइज लैंड सिस्टम के क्षेत्र में काम कर रही है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई अरबन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को इसने सफलतापूर्वक पूरे किए हैं। चीन और सिंगापूर के कई शहरों को स्मार्ट बनाने का जिम्मा इसी कंपनी के पास है। एशिया का विश्व प्रसिद्ध चाइना-सिंगापुर इंडस्ट्रियल पार्क बनाने का श्रेय इसी कंपनी को जाता है।

सऊदी अरब में पाइपलाइन बिछा रही है आईके व‌र्ल्ड वाइड

नार्वे की आईके व‌र्ल्ड वाइड कंपनी भी अंतराष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है। इसकी स्थापना 1987 में हुई थी। चीन की एसपीसी कंसल्टिंग को जहां इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करने का व्यापक अनुभव है, वहीं आईके व‌र्ल्ड वाइड प्रोडक्शन और सर्विस देने के मामले में माहिर मानी जाती है.यह सऊदी अरब में पाइपलाइन बिछाने का काम कर रही है। इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी के मामले में भी कंपनी को कई प्रोजेक्ट्स पर काम करने का अनुभव है।