चखने की योग्‍यता ने बनाया खास
फेमस कैडबरी चॉकलेट बनाने वाली कंपनी ने हायलेइ कर्टिस नाम की महिला की जीभ का एक मिलियन पाउंड का बीमा कराया है। जिसकी भारतीय रूपये में कीमत है 81,537,870.34 रुपये यानि लगभग नौ करोड़। ये महिला कैडबरी की 300 लोगों की चॉकलेट टेस्टिंग टीम की सदस्‍य और और वो चॉकलेट को परफेक्‍ट स्‍वाद के लिए चखने का काम करती हैं। इसीलिए चॉकलेट एक्‍सपर्ट हायलेइ के टेस्‍टबड्स का बीमा करवाया गया है। इसके चलते उन्‍हें सख्‍त हिदायत हैं की वो अपनी स्‍वाद इंद्रियों को नुकसान पहुंचाने वाला कोई काम नहीं करेंगी।

ओ माई गॉड नौ करोड़ की है इनकी जीभ,करती हैं ये काम

चॉकलेट साइंटिस्‍ट हैं हायलेइ
दरसल बॉर्नविल चॉकलेट के लिए भी काम करने वाली हायलेइ एक चॉकलेट साइंटिस्‍ट हैं और  चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों के लिए नए-नए फ्लेवर्स और भविष्य की योजनाओं पर काम करती हैं साथ क्वालिटी कंट्रोल में भी उनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। हायलेइ की कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि अगर फुटबाल प्‍लेयर अपनी टांगों का बीमा करवा सकते हैं तो वे अपनी कर्मचारी की जीभ का बीमा क्‍यों नहीं करवा सकते जो उनके लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है। अपनी जीभ के इस महत्‍वपूर्ण काम और बीमे के चलते हायलेइ को भी अपनी जीभ का खास ख्‍याल रखना होता है और खाने पीने की कई चीजों से पूरा परहेज रखना होता है।

ओ माई गॉड नौ करोड़ की है इनकी जीभ,करती हैं ये काम

अनोखे जॉब की अनोखी शर्तें
हायलेइ ना तो बहुत तेज गर्म चीजें खा सकती हैं जिनसे उनकी जुबान के चलने और टेस्‍टबड्स के आहत होने का खतरा हो, ना वे तीखे मिर्च मसालेदार खाना खा सकती हैं जिनसे उनकी टेस्‍ट करने की क्षमता प्रभावित हो सकती हो। वैसे और कई जॉब्‍स हैं जिनमें स्‍वाद विशेषज्ञों की आवश्‍यकता पड़ती है और उन्‍हें सख्‍त नियमों का पालन करना पड़ता है। बियर और वाइन टेस्‍टिंग या फिर बिस्‍कुट और टॉफी आदि के स्‍वाद का परीक्षण करने वाले काम। ऐसे लोगों को विभिन्‍न कंपनियां हाफी हाई सेलेरी पर हायर करती हैं।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk