PATNA : रिजल्ट आने के बाद कॉलेजों में एडमिशन का दौर जारी है। यूजी कोर्स में एडमिशन को लेकर कालेजों में भीड़ देखी जा रही है। स्टूडेंट बिहार और बिहार से बाहर के कालेजों व यूनिवर्सिटी की जानकारी संबंधित वेबसाइट से ले रहे हैं। बड़ी संख्या में ऐसे स्टूडेंट भी होते हैं जो डिस्टेंस मोड से यूजी कोर्स में एडमिशन लेना प्रीफर करते हैं। पटना के विभिन्न यूनिवर्सिटी में भी डिस्टेंस कोर्स को लेकर डेट अनाउंस कर दिए गए हैं। स्टूडेंट एनओयू, इग्नू या फिर पटना यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजुकेशन में एडमीशन ले सकते हैं। मालूम हो कि एनओयू में 23 जून से फार्म मिलना शुरू हो जाएगा। इस बार एनओयू में स्टूडेंट के लिए विशेष काउंटर की व्यवस्था की जाएगी।

IGNOU में एडमिशन प्रकिया शुरू

इग्नू में एडमीशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिस्कोमान स्थित इसके रीजनल ऑफिस से प्रोस्पेक्टस व फॉर्म लिया जा सकता है। मालूम हो कि यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर भी फार्म उपलब्ध हैं।

एडमिशन का लास्ट डेट

- सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए 15 जून

- डिप्लोमा कोर्स के लिए 17 अगस्त

- आईटी, मैनेजमेंट, जर्नलिज्म समेत कुल 221 प्रोफेसनल कोर्स इग्नू करवाती है

- फार्म की कीमत 200 रुपए

15 जून से मिलेगा फार्म

पटना यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजुकेशन डिपार्टमेंट में एडमिशन डेट की घोषणा कर दी गई है। 15 जून से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

- पल्स टू स्टूडेंट के लिए बीए एंड बी कॉम में 5000 सीट उपलब्ध है।

- सभी वोकेशनज कोर्स के लिए 100 सीट उपलब्ध है।

- जनरल कोर्स में 500 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र सीधे एडमिशन ले सकेंगे। वहीं एससीएसटी को एडमिशन के लिए ब्भ् प्रतिशत मा‌र्क्स का होना अनिवार्य है।