क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड (रॉयटर्स)। न्यूजीलैंड के पीएम जैकिंडा अर्डर्न ने शनिवार को कहा कि मस्जिद में हुए हमले का मुख्य आरोपी पुलिस द्वारा पकड़े जाने से फिर किसी अन्य जगह पर हमला करने की तैयारी कर रहा था। अर्डर्न ने क्राइस्टचर्च में संवाददाताओं से कहा, 'अपराधी के पास एक मोबाइल था और जिस गाड़ी के साथ उसे पकड़ा गया, उसमें दो अन्य फायर आर्म्स भी बरामद किये गए, इससे यही साबित होता है कि आरोपी फिर किसी अन्य जगह पर हमला करने की तैयारी में था।' बता दें कि 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक ब्रेंटन हैरिसन टैरंट के रूप में पहचाने जाने वाले आरोपी पर हत्या का चार्ज लगाया गया है, हालांकि पीएम ने कहा कि उसपर आगे और भी चार्जेज लगाए जा सकते हैं।

कई देशों के नागरिक हमले में पीड़ित

कई देशों से मिली रिपोर्टों के अनुसार, शुक्रवार को न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में गोलीबारी में मारे गए या घायल हुए लोगों में से कई मिडिल ईस्ट या दक्षिण एशिया के नागरिक भी थे। ऑकलैंड में बांग्लादेश के राजदूत शफीकुर्रहमान भुइयां ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि इस हमले में मारे गए लोगों में तीन बांग्लादेशी हैं और चार या पांच अन्य घायल हो गए हैं, जिनमें से दो की हालत बेहद गंभीर है। इसके अलावा मारे गए लोगों में दो जॉर्डन के नागरिक भी हैं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सूफियान कुदाह ने पहले कहा था कि एक जॉर्डन का व्यक्ति मारा गया है और आठ अन्य घायल हो गए हैं। इसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चार पाकिस्तानी भी घायल हो गए हैं और मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट किया कि शुक्रवार के हमलों के बाद पांच अन्य पाकिस्तानी नागरिक लापता हैं। मलेशिया ने कहा कि उसके दो नागरिक अस्पताल में भर्ती हैं और वेलिंगटन में सऊदी दूतावास ने कहा कि दो सउदी नागरिक भी घायल हो गए हैं।

भारत के नौ लोग लापता

न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त संजीव कोहली ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि नौ भारतीय लापता हैं। हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि वह नौ लोग इस हमले के दौरान क्राइस्टचर्च में मौजूद थे। इस हमले में कुल 49 लोग मारे गए हैं और करीब 48 लोग घायल हुए हैं। इसके बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने भी कहा कि न्यूजीलैंड के हमलों में कम से कम तीन तुर्की नागरिक घायल हो गए हैं और उन्होंने उनमें से एक से बात की है।

न्यूजीलैंड की मस्जिद में फायरिंग, 49 की मौत, पुलिस ने पकड़े चार संदिग्ध

International News inextlive from World News Desk