- नकहा रेलवे स्टेशन पर खड़ी बढ़नी-गोरखपुर पैसेंजर में छापेमारी के दौरान हुई बरामदगी

GORAKHPUR:

एनई रेलवे सीआईबी टीम ने फ्राइडे को नकहा रेलवे स्टेशन पर खड़ी बढ़नी-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन के टॉयलेट से एक लाख रुपए की विदेशी सुपारी बरामद की। सीआईबी ने बरामद किए गए विदेशी सुपारी को जब्त कर कस्टम डिपार्टमेंट के सुपुर्द कर दिया है।

मुखबिर की सूचना पर

बढ़नी से गोरखपुर आने वाली (75006) बढ़नी-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन के नकहा स्टेशन पर पहुंचते ही सीआईबी टीम ने चारों तरफ से घेर लिया। मुखबिर की सूचना पर पहुंचे सीआईबी प्रभारी अमरनाथ कुमार अपने साथियों के साथ जनरल कोच में पहुंचे। काफी देर तक तलाश के बाद जनरल कोच के टॉयलेट में 10 बोरी विदेशी सुपारी मिली। इसे जब्त कर आरपीएफ पोस्ट पर लाया गया।

मार्केट में तगड़ा है भाव

बरामद किए गए विदेशी सुपारी की जब तौल की गई तो यह 5 कुंतल निकली, जिसकी कीमत एक लाख रुपए बताई जा रही है। वहीं विदेशी सुपारी की कीमत शहर के मार्केट में 200 रुपए प्रति किलो बताया जा रहा है। सीआईबी प्रभारी अमरनाथ ने बताया कि पिछले कई दिनों से इस बात की सूचना मिल रही थी कि नेपाल से गोरखपुर विदेशी सुपारी पैसेंजर ट्रेन से सप्लाई की जा रही है। मुखबिर की सूचना पर सीआईबी टीम सुरेंद्र राम त्रिपाठी, पीके राय, दिलीप कुमार सिंह, राजीव कुमार गिरी व अजय कुमार प्रसाद नकहा स्टेशन पहुंचे और कार्रवाई को अंजाम दिया।

चंद रुपए के लिए करती हैं ये काम

नरकटियागंज से आने वाली पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन में धड़ल्ले महिलाएं विदेशी सुपारी लाने का काम करती हैं विदेशी सुपारी के खेल में मेन सरगना कोई और है। जबकि ये महिलाएं कैरियर का काम करती हैं। बिहार और नेपाल से विदेशी सुपारी के गोरखपुर पहुंचते ही बदले में उन्हें 100-200 रुपए दे दिए जाते हैं। इस बात का भी खुलासा सीआईबी टीम ने किया है।

अभी कई और ट्रेनों में होगी छापेमारी

सीआईबी प्रभारी अमरनाथ के मुताबिक बिहार की तरफ से जितनी भी ट्रेंस गोरखपुर आती हैं, उन सभी की निगरानी की जा रही है। इसके लिए टीम को निर्देशित भी कर दिया गया है। खासतौर से जनरल और स्लीपर की बोगियों के टॉयलेट पर नजर रखी जा रही है, क्योंकि ज्यादातर सुपारी टॉयलेट में छिपाई जाती है।

इन ट्रेनों से पहुंचता है गोरखपुर माल

- सत्याग्रह एक्सप्रेस

- शहीद एक्सप्रेस

- नरकटियागंज-गोरखपुर पैसेंजर

- बढ़नी-गोरखपुर पैसेंजर

- नौतनवा-गोरखपुर पैसेंजर

- जनसाधारण एक्सप्रेस

- जनसेवा एक्सप्रेस

वर्जन

नकहा स्टेशन पर 5 क्विंटल विदेशी सुपारी पकड़ी गई है। गैंग से जुड़े लोगों की धर-पकड़ के लिए टीम को निर्देशित किया जा चुका है। जल्द ही उन्हें भी पकड़ लिया जाएगा।

अमरनाथ,

प्रभारी, सीआईबी पोस्ट