-15 जुलाई तक सभी कप्तान सौपेंगे पीएचक्यू को रिपोर्ट

-शैक्षिक संस्थानों के पास नहीं बिकेगा सिगरेट-तंबाकू

DEHRADUN : स्कूल-कॉलेजेज के आस-पास बिक रहे सिगरेट व तंबाकू पदार्थ पर पुलिस ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। डीजीपी बीएस सिद्धू ने इस पर पूरी तरह नकेल कसने के लिए राज्य के सभी जिलों के पुलिस कप्तान को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने ऑफिसर्स को शिक्षण संस्थानों के आसपास सौ गज के दायरे में सिगरेट तंबाकू की दुकान व पान के खोखे को बंद कराने के निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं प्रदेश पुलिस मुखिया ने साफ किया है कि निर्देश के बावजूद अगर सिगरेट व तंबाकू उत्पाद सौ गज के दायरे में बिकते पाए गए तो इसकी जिम्मेदारी अधिकारियों पर होगी।

रिपोर्ट दें कप्तान

राजधानी के साथ ही राज्य के तमाम स्थानों पर तंबाकू उत्पाद धड़ल्ले के साथ बिक रहा है। अभियान के नाम पर कुछ दिन चलने वाली पुलिस की सख्ती भी इस पर लगाम नहीं कस पा रही, जिसे ध्यान में रखते हुए डीजीपी बीएस सिद्धू ने सभी तेरह जिलों के कप्तान से एक रिपोर्ट तलब की है, जिसे किसी भी हाल में क्भ् जुलाई तक मुख्यालय को सौंपना होगा। ऑफिसर ने कप्तानों को निर्देशित करते हुए कहा स्कूल, कॉलेजेज के सौ गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद बिक्री को सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा भी बैन किया गया है, जिस पर राष्ट्रपति ने भी मुहर लगाई है। ऐसे में इस गंभीर मसले पर लापरवाही नहीं बर्दास्त की जाएगी।

------------------

तो नप जांएगे अधिकारी

जिलों के कप्तान को भेजे गए पत्र में डीजीपी ने साफ तौर पर कहा है कि इस पत्र को बेहद गंभीरता के साथ लें। बाद में पुलिस मुख्यालय स्वयं के स्तर पर भी शिक्षण संस्थानों के सौ गज के दायरे में बिक रहे तंबाकू उत्पाद को लेकर सत्यता जांचेगी। अगर कहीं खामी पाई गई तो ऑफिसर सजा भुगतने के लिए तैयार रहें। गौरतलब है कि राजधानी के कई एजुकेशन इंस्टिट्यूट के पास नियम कानूनों की धज्जियां उड़ाई जाती हैं, जिस पर डीजीपी पहले भी सख्त रूख अपना चुके हैं।