16 फरवरी से होगा मंडलीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिताओं का आगाज

प्रतियोगिताओं के लिए एडी बेसिक ने तैयार की समितियां

ALLAHABAD: पढ़ाई के साथ बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए खेलकूद भी बेहद जरूरी है। ऐसे में बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिताओं का महत्व काफी ज्यादा रहता है। मंडल के विभिन्न परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से मंडलीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 16 फरवरी से प्रतियोगिता का आयोजन इलाहाबाद के मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में किया जा रहा है। इसमें इलाहाबाद मंडल के सभी जिलों के बच्चे पार्टिसिपेट करेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक, इलाहाबाद मंडल रमेश कुमार तिवारी ने बताया कि मंडल स्तरीय प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। इनके ऊपर प्रतियोगिता के आयोजन की जिम्मेदारी होगी।

शिथिलता पर होगी कार्रवाई

मंडलीय प्रतियोगिताओं के आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए एडी बेसिक रमेश कुमार तिवारी ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए टीचर्स की तैनाती की गई है। मंडलीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता के लिए गठित समितियों में जिन टीचर्स की ड्यूटी लगाई है, उनमें से यदि कोई टीचर बोर्ड परीक्षा में परीक्षक के रूप में कार्य कर रहे हैं तो वह परीक्षा के बाद ही मंडलीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में सम्मिलित होंगे। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। ऐसा होने की स्थिति में संबंधित शिक्षक पर कार्रवाई भी होगी। आयोजन के संबंध में मंडल के सभी जिलों के बीएसए को जानकारी दे दी गई है।

यह होंगी प्रतियोगिताएं

प्रतियोगिताओं के दौरान बच्चों के लिए क्रिकेट, दौड़, राष्ट्रीय एकांकी, समूहगान, लोकगीत, लोकनृत्य, हैंड बॉल, बैडमिंटन समेत अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसके लिए अलग-अलग स्थानों का चयन किया गया है।

मंडलीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिताओं के आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश मंडल के सभी जिलों के बीएसए को भेज दिए गए है।

रमेश कुमार तिवारी

एडी बेसिक