-20 जुलाई को सर्किल रेट के आएंगे प्रस्ताव

BAREILLY: 1 अगस्त से डिस्ट्रिक्ट में जमीनों के नए सर्किल रेट लागू हो जाएंगे. उम्मीद है कि सर्किल रेट 10 से 12 परसेंट तक बढ़ सकते हैं, लेकिन रेजिडेंशियल की बजाय सिर्फ कामर्शियल रेट बढ़ाने की तैयारी है. रेजिडेंशियल में वहीं के रेट बढ़ेंगे, जहां रजिस्ट्री ज्यादा हो रही हैं. खेती की जमीन के रेट न बढ़ाए जाएं, इसका भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. 20 जुलाई को एडीएम एफआर मनोज पांडे सभी सब रजिस्ट्रार, एसडीएम, और तहसीलदारों की मीटिंग बुलाई है. मीटिंग में सभी रजिस्ट्रार प्रस्तावित सर्किल रेट रखेंगे.

20 से 25 जुलाई तक आपत्ति

20 जुलाई को प्रस्तावित सर्किल रेट आने के बाद 25 जुलाई तक आपत्तियां मांगी जाएंगी. 25 जुलाई से 28 जुलाई तक आपत्तियों का स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा. 28 जुलाई को डीएम मीटिंग करेंगे, जिसमें आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा और फिर फाइनल रेट जारी कर दिए जाएंगे. अब तक 8 आपत्तियां सर्किल रेट को लेकर आ चुकी हैं, जिसमें एक आपत्ति गांधी उद्यान से लेकर बियावान कोठी तक के सर्किल रेट 45 हजार से घटाकर 35 हजार की डिमांड की गई है. इसी तरह से पीलीभीत बाईपास पर फिनिक्स मॉल के पास 42 हजार सर्किल रेट को कम करने की मांग की गई है.

खेती की जमीन पर न बढ़ाने की तैयारी

खेती की जमीन के सर्किल रेट न बढ़ाने की तैयारी चल रही है. क्योंकि बड़ा बाईपास समेत अन्य हाइवे पर रोड से 500 मीटर तक की जमीन के सर्किल रेट वर्ग मीटर में हैं और उसके बाद के रेट बीघा में हैं. एक ही गाटा संख्या की जमीन खरीदने पर अलग-अलग रजिस्ट्री करानी पड़ती है, जिससे जमीन की लागत बढ़ जाती है और अधिक स्टाम्प चुकाना पड़ता है. हालांकि इस पर रजिस्ट्री व स्टॉम्प डिपार्टमेंट की सहमति देता है या नहीं यह 20 जुलाई को ही पता चल सकेगा.