-रेरा के नियमों के तहत फ्लैट खरीदने में सरचार्ज 15 परसेंट तक घटाया

BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट में प्रॉपर्टी खरीदने वालों को बड़ी राहत प्रशासन ने दी है. इस बार सर्किल रेट में कोई भी बढ़ोत्तरी नहीं की है. डीएम ने प्रस्तावित सर्किल रेट को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. सर्किल रेट फाइनल होने के लिए फाइल डीएम के बंगले पर रखी थी और सभी मानकर चल रहे थे कि प्रस्तावित सर्किल रेट पर मुहर लग जाएगी, लेकिन डीएम ने देर रात प्रस्ताव खारिज कर फाइल पर साइन कर दिए. 1 अगस्त से लास्ट ईयर के ही पुराने सर्किल रेट लागू हाे गए हैं.

फ्लैट खरीदने पर 10 परसेंट सरचार्ज

रेरा के तहत फ्लैट खरीदने वालों को राहत दी गई है. जिसके तहत सरचार्ज को कम किया गया है. इस संबंध में शासन ने सभी जिलों को निर्देश भी जारी किए हैं. बरेली में क्रेडाई ने सर्किल रेट को लेकर आपत्ति जताई थी, जिसके बाद साफ था कि सरचार्ज में कमी की जा सकती है. डीएम ने इसमें 15 परसेंट की कमी कर दी है. पहले सरचार्ज 25 परसेंट था जो अब घटकर सिर्फ 10 परसेंट ही रह गया है.

इन गांवों के रेट किए सेम

बड़ा बाईपास पर फैजुल्लापुर, लाडपुर उस्मानपुर और सिथरा गांव के सर्किल रेट में अंतर था. सिथरा में सर्किल रेट 1.85 करोड़ रुपए प्रति हेक्टेयर था, जबकि फैजुल्लापुर और लाडपुर-उस्मानपुर में दाम 1.50 करोड़ रुपए प्रति हेक्टेयर था. अब तीनों का सर्किल रेट 1.50 करोड़ रुपए प्रति हेक्टेयर कर दिया गया है.

कॉमर्शियल में बढ़ोत्तरी का था प्रस्ताव

लास्ट ईयर सर्किल रेट में 5 से 10 परसेंट की बढ़ोत्तरी की गई थी. लास्ट ईयर भी रामपुर गार्डन, सिविल लाइंस, डीडीपुरम और राजेंद्र नगर एरिया की प्रॉपर्टी के दाम में कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं की गई थी. लास्ट ईयर कॉमर्शियल रेट भी नहीं बढ़ाए थे लेकिन इस बार कॉमर्शियल प्रॉपर्टी में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव था, जिसे खारिज कर ि1दया गया.

रजिस्ट्री में बढ़ोत्तरी का अनुमान

नोटबंदी के बाद से जमीन की रजिस्ट्री में काफी कमी आई थी. जिसकी वजह से रजिस्ट्री व स्टाम्प का टारगेट पूरा नहीं हो पा रहा था. इसी के चलते प्रस्तावित सर्किल रेट में भी सिर्फ 2 से 10 परसेंट तक ही बढ़ोत्तरी की जा रही थी, लेकिन अब पुराने रेट ही लागू होने से उम्मीद है कि रजिस्ट्री में काफी इजाफा हो सकता है, जिससे सरकार का रेवेन्यू बढ़ेगा.

इन जगहों के के पुराने रेट में बढ़ोत्तरी का था प्रस्ताव

-बरेली जंक्शन से जेल रोड चौराहा तक सिविल लाइंस में 46000

-जेल रोड चौराहा से चौकी चौराहा तक सिविल लाइंस में 46000

-अयूब खां चौराहा से बरेली कॉलेज चौराहा रोड पर फाल्तूनगंज में 40000

-बरेली कॉलेज से श्यामगंज रोड पर, सिकलापुर, श्यामगंज और जुल्फिकार गंज में 40000 रुपए

-चौपुला चौराहा पर सिटी स्टेशन से किला रोड पर बिहारीपुर सिविल लाइंस में 33000 रुपए

-श्यामगंज चौराहा से जाट रेजीमेंट चौराहा तक कटरा चांद खा, सूफी टोला, सेमलखेड़ा, हाफिजपुर, और जुल्फिकार गंज में 40000 रुपए

- हिंद सिनेमा के पीछे अयूब खां से रामपुर बाग तक सिविल लाइंस में 46,000 रुपए

कॉलोनियों में दाम

-हरुनगला में 11,500 रुपए

-शेरपुर में 12,000 रुपए

-नवादा जोगियान में 12,000 रुपए

-जगतपुर में 11,500 रुपए

-डोहरा में 10,500 रुपए

सर्किल रेट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है. फ्लैट के सरचार्ज में 15 परसेंट की कमी की गई है. लास्ट ईयर के ही सर्किल रेट लागू रहेंगे.

मनोज कुमार पांडेय, एडीएम एफआर