-सीआईएसई ने दोनों क्लासेज के लिए जारी किया नया सर्कुलर

-दोनों क्लासेज का एनुअल एग्जाम पहले की ही तरह होगा

varanasi@inext.co.in

VARANASI

सीआईएसई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) के नौवीं व ग्यारहवीं का एग्जाम अब स्कूल ही कराएगा. करेंट सेंशन से होने वाले चेंजेज को स्थगित कर दिया गया है. दोनों क्लासेज का एनुअल एग्जाम पहले की तरह ही स्कूल आयोजित करेगा. बताया जाता है कि नये पैटर्न के लिए अभी तैयारी पूरी नहीं हो सकी है. इससे रिलेटेड निर्देश स्कूल्स को प्राप्त हो चुका है. ऐसे में इस साल एक बार फिर पहले की ही तरह एग्जाम होंगे.

बोर्ड को बनाना था पेपर

सीआईएसई ने इस साल से 9वीं और 11वीं के एनुअल एग्जाम में बदलाव किया था. परीक्षाओं के लिए पेपर बोर्ड को तैयार करना था. जबकि मूल्यांकन की जिम्मेदारी स्कूल के टीचर्स को सौंपी गई थी. काउंसिल की ओर से टाइम-टेबल भी जारी कर दिया गया था. वहीं नवम्बर व फरवरी में एग्जाम का डेट था. स्कूल्स को पूरे सिलेबस को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई कराने का निर्देश था. इसका मकसद शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना और बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करना था.

अब मार्च में होंगे एग्जाम

सीआईएसई की ओर से जारी सर्कुलर में स्कूल्स को निर्देश दिया गया है कि नया पैटर्न इस साल से नहीं लागू होगा. इसके लिए नया सिस्टम डेवलप किया जा रहा है. काउंसिल का नया सर्कुलर मिलने के बाद 9वीं और 11वीं का एनुअल एग्जाम अब अन्य क्लासेज के साथ मार्च में होगा. सेंट जांस स्कूल, लेढूपुर के प्रिंसिपल सुसाई राज के मुताबिक काउंसिल का नया सर्कुलर प्राप्त हो गया है.